दा इंडियन वायर » राजनीति » केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एकमात्र मतदान : दक्षिण भारत विधानसभा चुनाव 2021
राजनीति समाचार

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एकमात्र मतदान : दक्षिण भारत विधानसभा चुनाव 2021

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एकमात्र चुनाव आज मंगलवार 6 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. केरल में 140, तमिलनाडु में 234 और पुडुचेरी में 30 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा.

तमिल नाडु

कुल मिलाकर 3,998 उम्मीदवारों में से 234 सदस्यों की किस्मत का फैसला आज तमिलनाडु की जनता करेगी। केरल के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, डिप्टी ओ पन्नीरसेलवम, अभिनेता और निधि मायम के संस्थापक कमल हसन, भाजपा राज्य इकाई प्रमुख ल मुरूगन भी कतार में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संबंधित सत्तारूढ़ और विपक्षी गठबंधन के लिए प्रचार किया था।

केरल

जारी की गई निर्धारित सूची के अनुसार 2,74,46,039 मतदाता केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

केरल विधानसभा चुनाव एकमात्र मतदान में आज 6 अप्रैल मंगलवार को हो रहे हैं. संपूर्ण 140 सीटों पर 957 उम्मीदवारों के लिए आज मतदान होगा। बंगाल की राजनीति की तरह दक्षिण भारत की कुर्सी के लिए भी बीजेपी कांग्रेस और राजनीतिक दलों के बीच जमकर टक्कर हो रही है। कई नामी-गिरामी राजनेताओं के नाम जैसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चंडी, केरल कांग्रेस नेता जोसे के मानी, राज्यसभा भाजपा संसद के सदस्य केजे अल्फोंस और सुरेश गोपी भी अपना सिक्का चलाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पुडुचेरी

पुडुचेरी के निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार की हल चाल थोड़ी कम नजर आयी। 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। मुख्य प्रतियोगी एआईएनआरसी संस्थापक एन रंगास्वामी ततंचनवादि क्षेत्र पुडुचेरी से और यानम की कुर्सी के लिए हैं। चुनाव पर्यवेक्षको ने यह बताया कि यानम मे एन रंगास्वामी का कोई मजबूत विरोधी नहीं है। पीसीसी अध्यक्ष एवी सुब्रमण्यम अपने गृह नगर कराईकाल से चुनाव लड़ रहे हैं।

एआईएनआरसी, भाजपा के साथ 14 और 4 एआईएडीएमके के साथ 14 सीटों को साझा करने के बाद 16 सीटों से चुनाव लड़ रही है। इसी तरह कांग्रेस 14 सीटों के साथ यानम में एक उम्मीदवार का समर्थन करते हुए और सहयोगी दल डीएमके 13 सीटों से चुनाव लड़ रहे है।

About the author

दीक्षा शर्मा

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]