दा इंडियन वायर » खेल » दक्षिण-अफ्रीका पाकिस्तान: डी कॉक की पारी से निर्णायक वनडे मैच में अफ्रीकी टीम ने आसान जीत दर्ज कर, सीरीज पर किया कब्जा
खेल

दक्षिण-अफ्रीका पाकिस्तान: डी कॉक की पारी से निर्णायक वनडे मैच में अफ्रीकी टीम ने आसान जीत दर्ज कर, सीरीज पर किया कब्जा

डी कॉक

दक्षिण-अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच बुधवार को केपटाउन में पांच वनडे मैचो की सीरीज का आखिरी और निर्णायक वनडे मैच खेला गया था, जहां दक्षिण-अफ्रीकी टीम ने 7 विकेट से पाकिस्तान को मात दी औऱ सीरीज को 3-2 से अपने नाम की। 241 रन का पीछा करने उतरी दक्षिण-अफ्रीकी टीम से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 58 गेंदो में 83 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और 3 छक्के शामिल थे।

केपटाउन में जहा के रिकॉर्ड यह बताते है कि यहा पर स्कोर के पीछा कर रही टीम कभी नही जीतती, दक्षिण-अफ्रीकी टीम ने फिर भी इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ज्यादा स्कोर नही बना पायी थी, जिससे साफ पता लग रहा था कि पिच पर बल्लेबाजी करना और स्ट्रोक लगाना आसान नही है। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज डी कॉक अलग ही रंग में नजर आ रहे थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज ने उस्मान खान की तीसरे ओवर से मैच में आक्रमकता से स्ट्रोक खेलने से शुरू कर दिये थे। उन्होने पहले उस्मान खान की गेंद में छक्का लगाया फिर अगली गेंद को वह दोबारा मैदान के बाहर गेंद पहुंचाना चाहते थे, लेकिन फिर बल्ले के बाहरी किनारा लगाकर गेंद कैच के लिए उठ गई। हालांकि, गेंदबाज के पैर उनकी लाइन से कुछ ज्यादा ही बाहर था इसलिए वह नॉट-आउट करार दिए गए और डी कॉक को मैच में दूसरा मौका मिला। जिसके बाद उन्होने रुकने का नाम नही लिया और जल्द ही अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा कर लिया।

इस मैच में दक्षिण-अफ्रीकी टीम को पहला झटका हाशिम अमला के रूप में लगा, जब टीम का स्कोर 6 ओवर में 39 रन था। उसके बाद बल्लेबाजी करने रीजा हैंड्रिक्स ने तेज बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 33 गेंदो मे 34 रन बनाए और टीम को दूसरा झटका हैंड्रिक्स के रूप में तब लगा टीम का स्कोर 100 रन था। पहेल पावरप्ले तक पाकिस्तान की टीम ने विपक्षी टीम को 7 ओवर प्रति रन के हिसाब से रन दिए दिए, जब टीम का दूसरा विकेट गिर तो टीम को 212 गेंदो मे सिर्फ 141 रन की और जरूरत थी।

डी कॉक और फॉफ डू प्लेसिस ने उसके बाद तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की, डी कॉक मैच में अपना रूख बदलते नजर आए और कई आक्रमक शार्ट्स खेले जिसके बाद लग रहा था कि वह जल्द ही अपना शतक पूरा कर लेंगे 21वें ओवर में वह उस्मान खान की गेंद में हसन अली को कैच थमा बैठे।

उसके बाद दक्षिण-अफ्रीकी टीम को मैच जीतने में कोई दिक्कत नही हुई और कप्तान डू प्लेसिस और वैन डेर डूसने ने अपना अर्धशतक पूरा कर टीम को 7 विकेट से जीत दर्ज करवा दी।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम निर्धारित 50 ओवर में केवल 240 रन ही बना सकी। जिसमें सबसे ज्यादा 70 रन सालामी बल्लेबाज फकर जामान ने और फिर आखिरी में 47 रन की पारी इमाद वासिम ने खेली। लेकिन टीम को एक जीत के स्कोर तक ले जाना में कामयाब नजर नही आए।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!