Sun. Jul 21st, 2024
    वैन डेर डूसेन और फेहलुकवेओ

    मंगलवार को पाकिस्तान और दक्षिण-अफ्रीका के बीच पांच वनडे मैचो की सीरीज का दूसरा वनडे मैच डरबन में खेला गया था। जहां दक्षिण-अफ्रीका की टीम ने पांच विकेट से जीत दर्ज की। अफ्रीकी टीम से जीत के हीरो एंडिले फेहलुकलवेओ रहे जिन्होने नें मैच में चार विकेट और नाबाद 69 रन की पारी खेली।

    अपना दूसरा एकदिवसीय मैच खेल रहे रेसी वैन डर डूसेन ने भी इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की और नाबाद 80 रन की पारी खेली। इस जीत के साथ दक्षिण-अफ्रीका की टीम ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 45.5 ओवर में 203 रन बनाकर ढेर हो गई। 204 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण-अफ्रीकी टीम की पारी शुरूआत में लड़खड़ाती दिखी। और टीम के एक समय 29 रन पर 3 विकेट हो गए थे। जिसमें हाशिम अमला, फाफ डू प्लेसिस और रीज हैंडरिक्स कुछ कमाल नही कर पाए।

    उसके बाद क्रीज पर वैन डेर डूसेन का साथ देने डेविड मिलर उतरे और उन्होने टीम के लिए रन जोड़ने शुरू किए। जिससे दक्षिण-अफ्रीकी टीम दोबारा लय में आते दिख रही थी। डूसेन और मिलर ने मैच में कुछ शानदार बाउंड्री लगाई और टीम का स्कोर 14 ओवर तक 80 पर ले आए। उसके बाद 15वां ओवर करने उतरे पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज शदाब खान ने लगातार दो गेंद में दो विकेट लिए। जिसमें पहला विकेट उन्होनें डेविड मिलर का लिया, जिन्होनें 26 गेंदो में 31 रन बनाए थे। वही दूसरे विकेट के रूप में उन्होने कलासेन को आउट किया। जिसके बाद पूरा दबाव डूसेन पर आता दिख रहा था और पाकिस्तान की टीम ने मैच में वापसी कर ली थी।

    वैन डेर डूसन ने दबाव को अपने ऊपर बनने नही दिया और टीम के लिए एक महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया। एंडिले फेहलुकलवेओ ने भी कड़ी- महेनत से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। फेहलुकलवेओ का इरादा स्पष्ट लग रहा था की वह टीम को जीत दिलवाने है आए क्योंकि उन्होने शदाब की दूसरी गेंद में डीप-मीडविकेट के ऊपर से बाउंड्री लगाई और हफीज के 24वें ओवर में दो छक्के लगाए। फेहलुकलवेओ ने गेंद से भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और 9.5 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए। और बल्लेबाजी में उन्होनें डूसेन के साथ रिकॉर्ड नाबाद 127 रन की साझेदारी की थी।

    इससे पहले, पाकिस्तान की टीम से हसन अली और कप्तान सरफराज अहमद ने टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे और टीम को एक अच्छे स्कोर तक लेकर गए थे। पाकिस्तान की टीम से 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हसन अली ने 44 ओवर में अर्धशतक लगाया। हसन अली ने 45 गेंदो में 59 रन की पारी खेली। जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे। लेकिन पाकिस्तान की टीम को दूसरे वनडे मैच में फिर भी 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

    https://www.youtube.com/watch?v=NAoEeGjFyxw

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *