Wed. Nov 30th, 2022
    ब्रिटेन की प्रधानमन्त्री थेरेसा मे

    लंदन, 24 मई (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह सात जून को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे देंगी, जिससे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री नियुक्त करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

    मे ने ब्रेक्सिट मुद्दे पर संसद में बार-बार हार का सामना करने के बाद और अपनी पार्टी की ओर से बढ़ते दबाव के बाद इस्तीफे की घोषणा की है। उन्होंने सरकार के प्रमुख सचेतक जूलियन स्मिथ से मुलाकात के बाद डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर एक भावुक भाषण दिया।

    भावुक मे ने कहा, “मेरा मानना है कि सफलता के खिलाफ बाधाओं के अधिक होने पर भी दृढ़ रहना सही था। लेकिन मेरे लिए अब यह स्पष्ट है कि देश के हित में नए प्रधानमंत्री का प्रयास को बढ़ाना उचित होगा।”

    उन्होंने कहा, “इसलिए मैं आज घोषणा कर रही हूं कि मैं सात जून को ‘कंजर्वेटिव एंड यूनियनिस्ट पार्टी’ के नेता के रूप में इस्तीफा दे दूंगी, ताकि एक उत्तराधिकारी चुना जा सके, मैं सहमत हूं .. कि एक नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू हो जानी चाहिए।”

    मे ने कहा, “ब्रेक्सिट में कामयाब न हो पाने का हमेशा मुझे गहरा खेद रहेगा।”

    मे का ब्रेकिस्ट सौदा हाउस ऑफ कॉमन्स में तीन बार खारिज हो गया।

    उन्होंने भर्राए गले से कहा, “मैं जल्द ही पद छोड़ दूंगी। प्रधानमंत्री के रूप में काम करना मेरे लिए जिदंगी की सबसे सम्मानभरी बात है..दूसरी महिला प्रधानमंत्री, लेकिन निश्चित रूप से अंतिम नहीं।”

    मे ने डेविड कैमरन से सत्ता की कमान ली थी जिन्होंने जून 2016 में ब्रेक्सिट जनमतसंग्रह आने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *