तेल कंपनियों की धमकी के बाद एयर इंडिया ने शुरू किया किश्तों में भुगतान

एयर इंडिया

विमान ईंधन के बकाया भुगतान को लेकर तेल कंपनियों द्वारा एयर इंडिया को की जा रही आपूर्ति रोकने की धमकी के फौरन बाद एयर इंडिया ने तेल कंपनियों को उनका बकाया भुगतान करना शुरू कर दिया है। हालाँकि इस वजह से एयर इंडिया की कई घरेलू उड़ानों को अवरोधों का सामना करना पड़ा।

एयर इंडिया, एआई एक्सप्रेस और एलायंस एयर द्वारा काफी समय से विमान ईंधन का भुगतान न होने की दशा में तेल कंपनियों ने सोमवार को ही इन एयरलाइनों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि बकाया राशि का भुगतान तत्काल नहीं किया गया तो सोमवार को शाम 4 बजे से ही विमान ईंधन की सप्लाइ रोक दी जाएगी।

तेल कंपनियों ने मोहाली, पटना, पुणे, त्रिवेंद्रम, जयपुर, लखनऊ, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर के एयरपोर्ट पर सप्लाइ रोकने की बात काही थी, हालाँकि एयर इंडिया द्वारा आंशिक भुगतान कर दिये जाने पर फिलहाल तेल कंपनियों ने अभी ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि “घरेलू उड़ानों को लेकर एयर इंडिया पर तेल कंपनियों का 100 करोड़ रुपये का भुगतान बकाया है, इसे लेकर ही तेल कंपनियों ने सोमवार तक भुगतान करने को कहा था, लेकिन दोपहर तक उन्हे भुगतान न किए जाने की दशा में उन्होने तेल आपूर्ति बंद करने के आदेश दे दिये थे। हालाँकि उसके फौरन बाद में भुगतान हो जाने पर उन्होने अपना आदेश वापस ले लिया।”

एयर इंडिया को अभी सभी तेल कंपनियों का कुल मिलाकर 4,200 करोड़ का बकाया चुकाना है।

सरकार की तरफ से एयर इंडिया को कोई राहत न मिलने की दशा में एयर इंडिया को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें ईंधन का भुगतान मुख्य है।

विमानन सचिव आरएन चौबे ने बताया है कि “सरकार इन सभी समस्याओं का ध्यान रख रही है। जल्द ही वह एयर इंडिया कि मदद करेगी, जिससे तेल कंपनियों के भुगतान जैसे मुद्दे सुलझाइए जा सकेंगे।”

सरकार एयर इंडिया को 2 हज़ार करोड़ का भुगतान करेगी, इसी के साथ वह बैंक द्वारा एयर इंडिया को 3 हज़ार करोड़ रुपये की मदद दिलवाने की भी कोशिश करेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here