Fri. May 24th, 2024
    TELANGANA POLLS

    तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के दौरान जब लोग वोट देने अपने अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि मतदाता सूची से उनका नाम गायब हैं। सिर्फ आम आदमी ही नहीं कई वीआइपी ने भी शिकायत की कि उनके नाम मतदाता सूची से गायब हैं।

    तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा “हमने कई महीने पहले से विज्ञापन देना शुरू कर दिया था कि लोग मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवा लें लेकिन हमें खेद है कि सब अपना नाम दर्ज नहीं करा पाए।”

    आम आदमी तो आम आदमी एक सीनियर आइपीएस अधिकारी और स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा तक के नाम मतदाता सूचि से गायब मिले।

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीकार किया कि उन्हें पुरे राज्य से कई शिकायतें मिली लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब होने की। उन्होंने वोट ना दे पाने वाले मतदाताओं से माफ़ी मांगी।

    अपना नाम मतदाता सूची से गायब पाए जाने के बाद बैडमिंटन खिलाडी ज्वाला गुट्टा ने  ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की।

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार ने कहा, “मैं ज्वाला गुट्टा के साथ सहानुभूति व्यक्त करता हूं। असल में, उनका नाम 2016 से मतदाता सूची से गायब हो गया है। इसलिए 2016 में, 2017, 2018 में शामिल नहीं था। हम उस स्थिति को सुधार देंगे।”

    सीनियर पुलिस ऑफिसर टी किशना रेड्डी ने भी ट्वीट पर कहा कि उनका नाम भी मतदाता सूची से गायब है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि “जब मैं अपना वोट डालें मतदान केंद्र पर गया तो मुझे बताया गया कि मेरा नाम मतदाता सूची में नहीं है। अपना वोट देने के अधिकार को खोने के बाद मैं घर वापस लौट आया।”

    मतदाता सूची से नाम गायब होने के बाद मताधिकार से वंचित लोगों ने आदिलाबाद में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूची से नाम ना होने वाले लोगों में निराशा, गुस्सा और झल्लाहट देखी गई।

    3 लाख मृत और फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने के बाद इस साल सितम्बर में 2.81 करोड़ लोगों के नाम आखिरी  मतदाता सूची में थे।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *