दा इंडियन वायर » सौंदर्य » तुलसी फेस पैक के लाभ, लगाने का तरीका
सौंदर्य

तुलसी फेस पैक के लाभ, लगाने का तरीका

तुलसी फेस पैक tulsi face pack in hindi

तुलसी को आयुर्वेद में प्रयोग किया जाने वाला एक उच्च अवयव माना जाता है। यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है जिसके कारण लोग इसे दवाइयों और त्वचा स्वास्थ्य उत्पादों में उपयोग करते हैं।

भारत में इसे पवित्र पौधे के रूप में माना जाता है और कई हिस्सों में देवता के रूप में पूजा भी की जाती है। अधिकतर क्योंकि प्राचीन काल से कई बीमारियों को ठीक करने में यह मददगार रहा है, इसे “मदर मेडिसिन ऑफ़ नेचर” भी कहा जाता है।

तुलसी पत्तियां अपनी उपचार शक्ति को कई तरीकों से प्रदान कर सकती हैं – चाय में इसे लेकर, ताजा पत्तियों के रूप में, अन्य अवयवों के साथ मिश्रित या सूखे पाउडर के रूप में।

तुलसी फेस पैक के फायदे (tulsi face pack benefits in hindi)

आइये आपको तुलसी के फेस पैक के लाभों के बारे में बताते हैं।

1. त्वचा को चमकाने के लिए (tulsi face pack for glowing skin in hindi)

तुलसी त्वचा की को एक जैसा कर सकती है। तुलसी से बना फेस पैक एक त्वरित चमक छोड़ सकता है, क्योंकि यह खुले छिद्रों को साफ करता है, त्वचा को मजबूत करता है और एपिडर्मल क्षति की मरम्मत करता है।

इसका मोटा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को मिलाएं। दूध की लैक्टिक एसिड त्वचा में चमक लाता है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे  हटाने से पहले 20 मिनट तक छोड़ दें। एक या दो महीने के लिए नियमित उपयोग विशिष्ट, निश्चित परिणाम दिखाना शुरू कर देगा।

2. फुंसियों से मुक्त त्वचा प्रदान करता है (tulsi face pack for pimples in hindi)

तुलसी में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। मुल्तानी मिटटी के साथ तुलसी की पत्तियों के चूर्ण को मिलाएं और इसे 1 चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं।

मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को सोखने, खुले छिद्रों को कम करने और छिद्रों में गहरी गंदगी और रोगाणुओं को हटाने में मदद करेगी। इस प्रकार, आपको स्पष्ट, साफ त्वचा मिलती है।

ध्यान देने योग्य अंतर के लिए सप्ताह में तीन बार मुंह के लिए इस फेस पैक को लगायें। अपने आहार में बहुत सारी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें; फल के 3 भाग उपभोग करें, और लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए प्रत्येक दिन व्यायाम करें।

3. मुंहासे के निशान और दाग धब्बों के लिए (tulsi face pack for spots in hindi)

संतरे के छिलके के पाउडर के साथ तुलसी की पत्तियों को मिलाएं और फेस पैक का असर देखें। आप वैकल्पिक रूप से तुलसी और चंदन के पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं, इसे एक चम्मच दूध के साथ मिलाएं और दागों और मुँहासे के निशान को कम करने के लिए हर दिन 5-10 मिनट तक इसे लगा रहने दें।

इसके अलावा आप साफ़ त्वचा के लिए रक्त शुद्ध करने के लिए प्रतिदिन तुलसी की 5 पत्तियों को चबा सकते हैं।

4. त्वचा को टोन करने के लिए (tulsi face pack for skin tone in hindi)

घर पर अपना खुद का प्राकृतिक टोनर बनाएं, जिसमें अल्कोहल, एलर्जी वाले पदार्थ और संरक्षक नहीं हों। उबलते पानी में कुछ तुलसी की पत्तियों को जोड़ें और इसे ठंडा होने दें।

छान लें और बराबर अनुपात में गुलाब जल और इस मिश्रण को मिला लें। नींबू के रस की कुछ बूँदें इसमें डाल लें और एक काले रंग की कांच की बोतल में स्टोर करें। त्वचा को टोन करने के लिए दैनिक आवेदन करें, हालांकि आपको हर 5 वें दिन ताजा बैच बनाना होगा।

5. त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए (tulsi face pack for skin hydrating in hindi)

यदि आपकी त्वचा रूखी हो गयी है और मृत कोशिकाएं आपकी त्वचा पर एकत्रित हो गयीं हैं तो आप तुलसी के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। 4-5 तुलसी की पत्तियों को खुले में सुखा लें।

डीहाइड्रेट हो जाने पर इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 1 चम्मच दही के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें फिर इस पर मॉइस्चराइजर पर लगा लें।

6. सूजन और जलन से निजात पाने के लिए (tulsi face pack for injury in hindi)

समान अनुपात में नीम के चूर्ण और तुलसी के चूर्ण को लें, इसमें 2 लौंग जोड़ें और मोटे मिश्रण में पीस लें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं।

इसे पूरे चेहरे पर समान रूप से लगायें और 30 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। तुलसी और नीम दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और यह इंद्रियों को शांत करने के लिए जाने जाते हैं।

7. त्वचा को नरम बनाने के लिए (tulsi face pack benefits for soft skin in hindi)

तुलसी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक जैसे असंख्य गुण होते हैं। यह हमारे धब्बे को साफ़ कर सकता है, मुँहासे का इलाज कर सकता है, चकत्ते का इलाज कर सकता है और इसके एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों से त्वचा को शांत कर सकता है।

चिकनी त्वचा के लिए, बराबर अनुपात में तुलसी और नीम मिलाएं। उन्हें एक गाढे पेस्ट में पीसकर 2 चम्मच शहद जोड़ें। इसे पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें, फिर गीले कपडे से इसे साफ़ करें और चमकदार त्वचा पाएं।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!