Tue. May 28th, 2024
    तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का हुआ उद्घाटन

    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास तथा शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर महिला अंतर-विभागीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप और टूर्नामेंट ट्रॉफी का शिवाजी स्टेडियम में उद्घाटन किया। टूर्नामेंट का आयोजन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।

    उद्घाटन समारोह और ट्रॉफी अनावरण के अवसर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री पंकज जैन, इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्री श्रीकांत माधव वैद्य, हॉकी इंडिया के महासचिव श्री भोलानाथ और भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी अजीत पाल सिंह तथा जफर इकबाल उपस्थित थे। 

    केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आज, आप यहां अंतर-विभागीय सीनियर महिला टूर्नामेंट में खेल रही हैं, लेकिन कल, आप में से कई भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और विश्व चैंपियन और विश्व विजेता के रूप में उभरेंगे। अपनी ओर से, हम अपनी लड़कियों के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं और वातावरण प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे ताकि, वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमक सकें।”

    इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्री श्रीकांत माधव ने न सिर्फ महिला हॉकी, बल्कि अन्य खेलों के लिए भी, हर संभव सहायता देने का वादा किया। उन्होंने कहा, ”हम अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और जब भी हमसे कहा जाता है, हम हमेशा आगे आते हैं।  हमने युवा हॉकी खिलाड़ियों की एक टीम बनाई है और मुझे उम्मीद है कि अन्य भी जल्द ही हमारी स्टार महिला खिलाड़ियों को बहुत सारे अवसर देंगे।”

    महिला हॉकी को विभिन्न क्षेत्रों से मिल रहे समर्थन से उत्साहित होकर हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब महिला हॉकी टीम ओलंपिक में पदक जीतकर लाएगी।

    हॉकी के इतिहासकार और लेखक, के. अरुमुगम को हॉकी के खेल में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। पूरी और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों ने उनके गैर सरकारी संगठन वन थाउजेंड हॉकी लेग्स (ओटीएचएल) की 25 लड़कियों को नई हॉकी स्टिक दी।

    यह चैंपियनशिप, शीर्ष स्तरीय प्रतिभा का एक रोमांचक प्रदर्शन,करने का वादा करती है, जिसमें देश भर से आठ सर्वश्रेष्ठ महिला टीमें भाग ले रही हैं। प्रतिभागियों में, 12 से अधिक खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गर्व से भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिससे टूर्नामेंट में अनुभव और कौशल दोनो देखने का मौका मिलेगा। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली आठ टीमों में, अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड, रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड, यूको बैंक, भारतीय खेल प्राधिकरण, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सशस्त्र सीमा बल, तमिलनाडु पुलिस और आयोजक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन-महिला शामिल हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *