Fri. Apr 19th, 2024
    गुजरात विधानसभा चुनाव

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी तीन दिवसीय दौरे पर आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुँच रहे हैं। वह 6 अक्टूबर तक यहाँ रुकेंगे। इस दौरान राहुल गाँधी अपने संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों का दौरा करेंगे और गाँवों में चौपाल लगाएंगे। राहुल गाँधी अपने दौरे के दौरान किसानों से भी मिलेंगे और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित भी करेंगे। अमेठी कांग्रेस जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्र ने राहुल गाँधी के आधिकारिक कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि बुधवार दोपहर लखनऊ स्थित अमौसी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष सड़क मार्ग से अमेठी पहुँचेंगे। बुधवार शाम को वह अमेठी जनपद के कठौरा गाँव में चौपाल लगाएंगे और ग्रामीणों से बात करेंगे। उसके पश्चात एक शोक सभा में शिरकत करने के लिए वह कपासी गाँव जाएंगे। तत्पश्चात मुंशीगंज स्थित अतिथि गृह में वह रात्रि विश्राम करेंगे।

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी गुरूवार को सुबह मुंशीगंज अतिथि गृह में आम जनता से मुलाकात करेंगे। लोगों से मिलने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी तिलोई तहसील क्षेत्र के मोहनगंज पाकरगांव में स्थित राजीव गाँधी कॉलेज में जाएंगे और कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके पश्चात वह सलोन तहसील क्षेत्र का दौरा करेंगे जहाँ वह पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे। दिनभर कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद राहुल गाँधी गुरूवार शाम को भुएमउ स्थित अतिथि गृह में रात्रि विश्राम करेंगे।

    जिला प्रशासन ने की थी दौरे को आगे बढ़ाने की मांग

    इससे पूर्व अमेठी जिला प्रशासन ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी से उनके अमेठी दौरे के कार्यक्रम में बदलाव करने को कहा था। जिला प्रशासन ने सुरक्षा सम्बन्धी कारणों का हवाला देते हुए राहुल गाँधी को 5 अक्टूबर के बाद अपना दौरा शुरू करने को कहा था। जिला प्रशासन ने तर्क दिया था कि मुहर्रम और दशहरा की व्यस्तताओं के चलते उनके दौरे के समय शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने में काफी दिक्कत पेश आ सकती है। इस बात पर कांग्रेस ने हमलावर रुख अपना लिया था और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर जिला प्रशासन की आड़ में राहुल गाँधी को उनके संसदीय क्षेत्र में जाने से रोकने का आरोप लगाया था।

    हालाँकि बाद में अमेठी के जिलाधिकारी ने लिखित रूप से कांग्रेस को सूचित किया था कि राहुल गाँधी को दौरे के लिए मनाही नहीं है। उनकी सुरक्षा के लिहाज से यह महत्वपूर्ण था इसलिए इसकी सूचना दी गई थी। उन्होंने स्पष्ट किया था कि अमेठी जिला प्रशासन ने राहुल गाँधी के दौरे पर कभी रोक नहीं लगाई थी। उन्होंने सिर्फ सुरक्षा दृष्टि से उन्हें अवगत कराया था।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।