Thu. Feb 9th, 2023
    ravishankar prasad

    केन्द्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को भरोसा है कि तीन तलाक बिल राज्यसभा में पास हो जाएगा। कैबिनेट ब्रीफिंग मे संवाददाताओं से बातचीत करते हुए क़ानून मंत्री ने कहा कि राज्यसभा की परिपक्वता पर मुझे पूरा भरोसा है। इस बिल का आगे बढ़कर सबको समर्थन करना चाहिए क्योंकि ये मुस्लिम महिलाओं को एक अन्याय से मुक्त करेगा।

    उन्होंने कहा कि “इस बिल का विरोध सिर्फ इसलिए नहीं होना चाहिए कि ये भाजपा ले कर आई है। इस बिल का राजनितिक विरोध नहीं होना चाहिए क्योंकि ये बिल महिलाओं की भलाई के लिए है। मुझे पूरा भरोसा है कि हम राज्यसभा में इस बिल के लिए समर्थन हासिल कर लेंगे।”

    लोकसभा में तो सरकार ने इसे पास करवा लिया क्योंकि लोकसभा में सरकार बहुमत में है लेकिन राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है इसलिए उपरी सदन में इस बिल का पास होना मुश्किल है।

    क़ानून मंत्री ने कहा कि लोकसभा में बहस के दौरान सभी ने इसे माना कि तीन तलाक गलत है लेकिन वो इसे अपराध की श्रेणी में नहीं लाना चाहते। ये बहुत ही हैरत वाली बात है। उन्होंने कहा “जब तक लोगों में इस क़ानून से डर पैदा नहीं होगा तब तक कैसे इसपर रोक लगेगी।”

    उन्होंने तीन तलाक बिल के विरोध में विपक्षी दलों के दलील को खारिज करते हुए कहा कि इस बिल से किसी को डराया नहीं जा रहा है बल्कि इस बिल के जरिये मुस्लिम महिलाओं को डरने से बचाया जा रहा है।

    तीन तलाक बिल पर विपक्षी दलों को ऐतराज है। लोकसभा में भी विपक्षी दलों ने इस बिल के खिलाफ वाक आउट किया था। अन्नाद्रुमुक जो हर मुद्दे पर सरकार का साथ देने के लिए जानी जाती है उसने भी तीन तलाक बिल का विरोध करते हुए सडन से वाक आउट किया। फिर भी सरकार को भरोसा है कि वो राज्यसभा में इसे पास करवा लेगी।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *