दा इंडियन वायर » विदेश » तिब्बत में 6.3 मैग्नीट्यूड का आया भूकंप
विदेश

तिब्बत में 6.3 मैग्नीट्यूड का आया भूकंप

भूकंप

चीन ने नेतृत्व वाले देश तिब्बत में बुधवार को 6.3 मैग्नीट्यूड का तगड़ा भूकंप आया था और यह मुल्क भारत के काफी करीब है। इस भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में हैं जिसका उत्तर में अक्षांश 28.4 डिग्री और पूर्व में 94.61 देशांतर मापा गया है।

इस भूकंप में हताहत की कोई तत्काल रिपोर्ट्स नहीं आयी है। यह भूकंप सुबह 4:15 बजे न्यींग्ची शहर मे आया था जो भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य से काफी करीब है। तिब्बत पठार को ताकतवर भूकंप क्षेत्रों के लिए जाना जाता है। यह उसी स्थान पर सटीक है जहां टेक्टोनिक यूरेशियन एयर भारतीय प्लेटें मिलती है और यह अकसर टकराती रहती है।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, फिलीपीन्स में समर के केंद्रीय द्वीप से 6.3 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था।फिलीपीन्स में भूकंप के झटके 6.3 मैग्नीट्यूड के बताये गए थे लेकिन बादमे इसे 6.1 मैग्नीट्यूड का कहा गया था।

मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर दानी जस्तो ने बताया कि भूकंप के आने के दौरान वह दक्षिणी मनिला में स्थित अपने आवस में थी।” फ़िलीपीन्स पैसिफिक ‘रिंगऑफ़ फायर’का एक भाग है। यह भयंकर भूकंप के आगमन का एक भाग है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!