Sat. Feb 4th, 2023
    अशरफ गनी

    अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने समकक्षी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात के लिए कल वांशिगटन की यात्रा पर रवाना होंगे। अमेरिकी-तालिबानी समझौते पर काबुल ने असहमति व्यक्त की थी। सूत्रों के मुताबिक, गनी 13 प्रतिनिधि समूहों के साथ अमेरिकी यात्रा पर जायेगा।

    उनकी यात्रा ऐसे समय पर होगी जब अमेरिकी 28 सितम्बर को अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनावो से पूर्व आंतरिक अफगान वार्ता के लिए दबाव बना रहे हैं। इस सप्ताह के शुरू में अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष राजदूत ज़लमय खलीलजाद ने राष्ट्रपति गनी से साथ समझौते की महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया था।

    अमेरिका और तालिबान के बीच बीते सप्ताहांत में शान्ति प्रस्ताव पर नौवे चरण की वार्ता वार्ता हुई थी। यह वार्ता अफगानी सरजमीं से हजारो सैनिको की वापसी पर केन्द्रित थी और इसके बदले तालिबान ने अफगानी सरजमीं पर आतंकवादी समूहों को पनाह न देने का संकल्प लिया है।

    सोमवार की प्रेस कांफ्रेंस के बाद राष्ट्रपति के सलाहकार वागीद ओमार ने पुष्टि की कि खलीलजाद ने राष्ट्रपति गनी और प्रमुख कार्यकारी अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह के साथ बातचीत की थी। टोलो न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में राजदूत ने कहा कि “अगर तालिबान मसौदे समझौते की शर्तो पर खारा उतरता है तो अफगानिस्तान में पांच ठिकानों से 135 दिनों में 5000 सैनिको की वापसी की जाएगी।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *