Fri. May 24th, 2024

    तालिबान ने रविवार को उत्तरी अफगानिस्तान पर शिकंजा और अधिक कस दिया है। तालिबान ने अब तीन और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया क्योंकि वे अधिकांश ग्रामीण इलाकों पर कब्जा करने के बाद शहरों की ओर अपनी लड़ाई ले गए हैं।

    अब तक पांच प्रांतीय राजधानियों पर तालिबान का कब्ज़ा

    आतंकवादियों ने शुक्रवार से अब तक अफगानिस्तान में पांच प्रांतीय राजधानियों पर तेज़ी से किये गए हमलों में कब्ज़ा कर लिया है। उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान में कुंदुज, सर-ए-पुल और तालोकान शहर रविवार को एक दूसरे के घंटों के भीतर तालिबान के हाथों में चले गए। शहरों में सांसदों और निवासियों ने पुष्टि की है कि इन शहरों को तालिबान ने भयंकर लड़ाई के बाद ही जीता।

    तालिबान समर्थक सोशल मीडिया अकाउंट्स ने दावा किया कि विद्रोही तालोकान की प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने के भी करीब हैं। कुंदुज में एक निवासी ने शहर को “कुल अराजकता” में घिरा हुआ बताया। तालिबान ने एक बयान में कहा कि, “कुछ भीषण लड़ाई के बाद मुजाहिदीन ने कुंदुज की राजधानी पर कब्जा कर लिया।”

    मुजाहिदीन ने सर-ए-पुल शहर, सरकारी भवनों और वहां के सभी प्रतिष्ठानों पर भी कब्जा कर लिया। प्रांतीय परिषद के एक सदस्य मोहम्मद हुसैन मुजाहिदज़ादा ने कहा कि तालिबान ने परिसर को “चारों ओर से” घेर लिया था।

    कुंदुज़ पर कब्ज़ा तालिबान के लिए महत्वपूर्ण

    मई में विदेशी बलों ने जबसे अपनी वापसी के अंतिम चरण की शुरुआत की है तब से विद्रोहियों द्वारा कुंदुज़ पर कब्ज़ा तालिबान के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ है। यह तालिबान के लिए एक बारहमासी लक्ष्य रहा है जिसने 2015 में और फिर 2016 में कुछ समय के लिए शहर पर कब्जा कर लिया था, लेकिन इस पर लंबे समय तक कब्ज़ा करने में कामयाब नहीं रहा।

    एक सुरक्षा सूत्र और निवासियों ने एएफपी को बताया कि तालिबान ने रविवार को पूर्वोत्तर तखर प्रांत के तालोकान शहर पर भी कब्जा कर लिया। शहर के एक निवासी ने कहा कि, “हमने सुरक्षा बलों और अधिकारियों को वाहनों के काफिले में शहर से निकलते देखा।”

    सरकारी बालों की प्रमुख प्रतिष्ठानों पर कब्ज़े की कोशिश

    अफगान रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि तालिबान द्वारा रविवार को तीन और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने के बाद सरकारी बल प्रमुख प्रतिष्ठानों पर फिर से कब्जा करने के लिए लड़ रहे हैं।

    विद्रोहियों ने शुक्रवार से अफगानिस्तान में पांच प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। उत्तर में कुंदुज, सर-ए-पुल और तालोकान रविवार को एक-दूसरे से घंटों के भीतर विद्रोहियों के कब्ज़े में आ गए। शुक्रवार को आतंकवादियों ने जरांज पर कब्जा कर लिया था और अगले दिन शेबर्गन पर भी तालिबान का कब्ज़ा हो गया था।

    By आदित्य सिंह

    दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास का छात्र। खासतौर पर इतिहास, साहित्य और राजनीति में रुचि।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *