दा इंडियन वायर » विदेश » तालिबानी प्रतिनिधियों, अफगानी नेताओं ने दोहा में शान्ति वार्ता की बहाल
विदेश

तालिबानी प्रतिनिधियों, अफगानी नेताओं ने दोहा में शान्ति वार्ता की बहाल

Head of Political Office of the Taliban Sher Mohammad Abbas Stanakzai attends a conference arranged by the Afghan diaspora, in Moscow

अफगानिस्तान के अधिकारीयों और तालिबान के प्रतिनिधियों ने सोमवार को दोहा में दुसरे दिन शान्ति वार्ता को बहाल कर दिया है। क़तर की राजधानी दोहा में आंतरिक अफगान वार्ता का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन का आयोजन संयुक्त रूप से जर्मनी और क़तर ने किया है।

इस समारोह को दोनों पक्षों के बीच जमी बर्फ पिघालने वाले के तौर पर देखा जा रहा है जो देश में शान्ति वार्ता का नेतृत्व कर सकता है। 18 वर्षों से अफगानी सरजमीं पर जंग का माहौल बना हुआ है। इस सम्मेलन पर संतोष व्यक्त करते हुए अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने रविवार को अफगानी सरकार के साथ ही नागरिक समाज, महिलाओं और तालिबानी प्रतिनिधियों की एकजुट होकर बातचीत करने की सराहना की थी।

माइक पोम्पिओ ने ट्वीटर पर लिखा कि “शान्ति के लिए आंतरिक अफगान वार्ता का आयोजन लम्बे अंतराल के बाद दोहा में हो रहा है। उच्च सरकार, नागरिक समाज, महिलाओं और तालिबानी प्रतिनिधियों को एक टेबल पर एकजुट होकर देखना अद्भुत है।”

उन्होंने कहा कि “सभी अमेरिकियों को अफगानो के साथ अफगानो की बैठक को देखकर उल्लासित होना चाहिए। देश में संकट को खत्म करना और एकजुट होकर भविष्य का निर्माण करना एक चुनौतीपूर्ण टास्क है।”

वार्ता के पहले दिन को दोनों पक्षों ने बेहद सकारात्मक करार दिया था हालाँकि इस वार्ता पर तालिबान द्वारा अंजाम दिए गए गज़नी प्रान्त में आतंकी हमले का साया जरूर था। इस हमले में आठ लोगो की मृत्यु हो गयी थी और 50 से अधिक लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]