दा इंडियन वायर » धर्म » णमोकार मंत्र
धर्म

णमोकार मंत्र

णमोकार मंत्र

णमो अरिहंताणं,
णमो सिद्धाणं,
णमो आयरियाणं,
णमो उवज्झायाणं,
णमो लोए सव्व साहूणं ।
एसोपंचणमोक्कारो, सव्वपावप्पणासणो ।
मंगला णं च सव्वेसिं, पडमम हवई मंगलं ।

जैन धर्म में नवकार मंत्र सबसे महत्वपूर्ण मंत्र है। यह ध्यान करते हुए जैनों द्वारा की गई पहली प्रार्थना है। मंत्र को विभिन्न रूप से पंच नमस्कार मंत्र, नवकार मंत्र या नमस्कार मंत्र के रूप में भी जाना जाता है।

नीचे नवकार मंत्र का अर्थ पंक्ति द्वारा दिया गया है, जिसमें भक्त पहले पाँच परम आत्माओं या पानका-परमेष्ठी की ओर झुकता है:

  • अरिहंत- जिन लोगों ने चार अनैतिक कर्मों का नाश किया है
  • सिद्ध – मुक्त आत्मा
  • आचार्य – आध्यात्मिक नेता या अभिभाषक
  • उपाध्याय – कम उन्नत तपस्वियों का अभिभाषक [3]
  • साढ़ू – सम्यक चरित्र (सही आचरण) का अभ्यास करने वाले दुनिया के साधु या संत

वह यह भी कहते हैं कि इन सभी पांच सर्वोच्च आत्माओं को नमन करके,
उसके सभी कर्म नष्ट हो सकते हैं और
एक-एक जीवित इकाई के कल्याण की कामना करता है
वह अंत में कहता है कि यह मंत्र सबसे शुभ है
देवताओं या किसी विशिष्ट व्यक्ति के किसी विशेष नाम का कोई उल्लेख नहीं है। प्रार्थना देवताओं, शिक्षकों और संतों के गुआ (अच्छे गुणों) की ओर की जाती है। जैन तीर्थंकरों या मठवासियों से कोई उपकार या भौतिक लाभ नहीं माँगते। यह मंत्र केवल उन प्राणियों के प्रति गहरे सम्मान के एक इशारे के रूप में कार्य करता है जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि वे आध्यात्मिक रूप से विकसित हैं, साथ ही साथ लोगों को अपने अंतिम लक्ष्य यानी मोक्ष (मुक्ति) की याद दिलाने के लिए भी करते हैं। नवकार मंत्र में 68 अक्षर होते हैं।

णमोकार मंत्र के पाँच पद

• नमो अरिहंताणं • नमो सिद्धानम • नमो अय्यार्यणम् • नमो उवाज्ह्यानम • नमो लोय सव साहुणम्

नमोकार मंत्र की विशिष्टता

जैन धर्म अहिंसा या अहिंसा के गुण पर बहुत जोर देता है। यह धर्म व्यक्तियों को महत्व नहीं देता है, बल्कि केवल उनकी प्राप्ति, प्रकृति, चरित्र और दृष्टिकोण के लिए है। नमोकार मंत्र ब्रह्मांड में सभी आध्यात्मिक प्राणियों को संबोधित करता है और व्यक्ति को आशीर्वाद देने के लिए प्रार्थना करता है। इसलिए इसकी शक्तियां और लाभ अतुलनीय हैं।

णमोकार मंत्र कौन जप सकता है?

नमोकार मंत्र एक सार्वभौमिक मंत्र है। यह स्वामी या आध्यात्मिक गुरुओं के किसी विशेष वर्ग को संबोधित नहीं करता है। यह आम तौर पर इस धरती पर उतरने वाले सभी आध्यात्मिक प्राणियों का धन्यवाद और वंदना करता है, उनके जीवन को आत्मसात करता है और मानवता को आध्यात्मिक जीवन के लिए निर्देशित करता है। इसलिए, बिना किसी प्रतिबंध के सभी धर्मों, जातियों और पंथों के सभी लोगों द्वारा नमोकार मंत्र का जाप किया जा सकता है। नमोकार मंत्र का जाप करने का सबसे अच्छा समय किसी नए काम और शुभ कार्यों की शुरुआत करने का होता है। नमोकार मंत्र सफलता और पूर्ति के साथ व्यक्तियों को प्रगति और आशीर्वाद देने के लिए बाधाओं को दूर कर सकता है।

णमोकार मंत्र के फायदे

नमोकार मंत्र एक गहरा और बहुत शक्तिशाली मंत्र है। यह व्यक्ति को कुछ भी और जो कुछ भी वह चाहता है और चाहता है, के साथ आशीर्वाद दे सकता है। • जो लोग भक्ति, समर्पण और ईमानदारी के साथ इस नमोकार मंत्र का जाप करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वे अपनी खुशी, खुशी, स्नेह, प्रेम और सद्भाव दोनों के भीतर और बाहर खेती कर सकेंगे। • नमोकार मंत्र का शरीर, मन पर सबसे शक्तिशाली सफाई प्रभाव पड़ता है। और व्यक्ति की आत्मा। यह सभी पापों को धो सकता है और व्यक्ति को आध्यात्मिक विकास और पूर्ति की ओर ले जा सकता है। • नमोकार मंत्र का जाप करने वाला व्यक्ति निडर और आत्मविश्वास से बढ़ता है। समाज की योनि उसे लुभाती नहीं है और न ही गुलाम बनाती है। वह धीरे-धीरे आत्म-साक्षात्कार में जागृत होता है। • नमोकार मंत्र एक दिव्य कवच की तरह कार्य करता है जो व्यक्ति को सभी प्रकार के खतरों और खतरों से बचाता है। यह हर समय मृत्यु, विनाश और निराशा का भय दूर कर सकता है और व्यक्ति को धन्य और दिव्य रूप से सुरक्षित महसूस करवाता है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल रेटिंग : 90

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

यह भी पढ़ें:

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!