अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा है कि वह इस महीने के अंत में अपनी भारत यात्रा का इंतजार कर रहे हैं।

वाशिंगटन से पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा, “मैं भारत जाने के लिए उत्सुक हूं।”

ट्रम्प ने कथित तौर पर एक सवाल के जवाब में कहा, “वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे एक दोस्त हैं। वह एक महान सज्जन हैं।”

मंगलवार को व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि अमेरिकी राष्ट्रपति 24-25 फरवरी को गुजरात और नई दिल्ली में अहमदाबाद की यात्रा करेंगे।

भारत के साथ संभावित व्यापार सौदे पर एक सवाल के जवाब में, ट्रम्प ने कहा कि वह ऐसा करेंगे, अगर “हम सही सौदा कर सकते हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सप्ताहांत में मोदी से बात की थी और बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे कहा था कि लाखों लोग हवाई अड्डे से क्रिकेट स्टेडियम तक उनका स्वागत करेंगे।

एक दिन पहले आयोजित अपनी न्यू हैम्पशायर रैली का जिक्र करते हुए, जिसमें अनुमानित 40,000-50,000 लोगों द्वारा भाग लिया गया, ट्रम्प ने कहा कि वह उस संख्या के साथ इतना अच्छा महसूस नहीं कर सकते है।

“जब हमारे पास 50,000 लोग हैं, तो मुझे इतना अच्छा नहीं लग रहा है … हमारे पास हवाई अड्डे से नए स्टेडियम तक सिर्फ पांच से सात मिलियन लोग होंगे। और आप जानते हैं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।” वे अब इसे बना रहे हैं। यह लगभग पूरा हो गया है और यह दुनिया में सबसे बड़ा है, “ट्रम्प ने कहा।

यह संदर्भ एक घटना के लिए था कि मोदी और ट्रम्प के मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक साथ संबोधित करने की संभावना है, एक घटना है कि प्रधान मंत्री ने सितंबर में ह्यूस्टन, टेक्सास में संबोधित किया था। ह्यूस्टन घटना ने 50,000 लोगों को आकर्षित किया था, मुख्य रूप से भारतीय अमेरिकी।

भारत और अमेरिका ने मंगलवार को ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया की भारत यात्रा की घोषणा की। ट्रंप पिछले दो दशकों में भारत का दौरा करने वाले लगातार चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन्होंने शीत युद्ध के वर्षों की तुलना में दोनों देशों को एक-दूसरे को गर्मजोशी से देखा है।


पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *