Mon. Jul 22nd, 2024
    डोनाल्ड ट्रम्प भारत

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत आने की अटकलों पर पूर्णविराम लग गया है।

    सूत्रों के मुताबिक भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया था लेकिल उन्होंने न्योता अस्वीकार कर दिया।

    रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में व्यस्त होने के कारण इस न्योते को ठुकरा दिया है। अमेरिका में नवम्बर में होने वाले मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प व्यस्त रहेंगे। साथ ही 21 से 29 जनवरी तक राज्यों की संयुक्त बैठक को संबोधित भी करेंगे।

    भारतीय प्रधानमंत्री के जून 2017 में अमेरिका पर गये थे जहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के समारोह में शरीक होने का निमंत्रण दिया था। यदि डोनाल्ड ट्रम्प इस आमंत्रण को स्वीकार कर लेते तो वह अमेरिका के दुसरे राष्ट्रपति होते जो गणतंत्र दिवस समारोह में शरीक हुए हैं।

    साल 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस के समारोह में शिरकत की थी। इस परेड में उन्हें गॉड ऑफ़ ओनर का सम्मान दिया गया था।

    साल 2018 के गणतंत्र दिवस परेड में एसोसिएशन ऑफ़ साउथ ईस्ट एशिया नेशन के दस प्रमुखों शामिल हुए थे।
    सितम्बर में ट्रम्प प्रशासन ने कहा था की राष्ट्रपति जल्द ही भारत दौरे पर आयेंगे।

    इस दौरे से भारत और अमेरिका के रिश्तों में मजबूती आएगी। अमेरिकी प्रशासन ने राष्ट्रपति ट्रम्प की भारत यात्रा पर कब आने का खुलासा नहीं किया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *