Thu. Feb 29th, 2024
    डोनाल्ड ट्रम्प

    तुर्की ने उत्तरी सीरिया की सीमाओं पर आक्रमक हमले को अंजाम दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि “अगर इस अभियान में सीरिया से कुर्द नागरिको का सफाया हुआ तो हम अंकारा की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देंगे।”

    एक अमेरिकी नागरिक को हिरासत में रखने पर अमेरिका ने तुर्की पर प्रतिबंधो को थोपा था। उन्होंने कहा कि “अगर ऐसा हुआ तो हम उनकी अर्थव्यवस्था को बरबाद कर देंगे।” उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रिचप तैयाब एर्दोगन द्वारा कुर्द नागरिको का सफाया करने के अभियान पर चिंता व्यक्त की है।

    उन्होंने कहा कि “मैंने यह पास्टर ब्रुन्सन मामले में एक बार किया था। मुझे उम्मीद है वह निष्पक्षता से कार्य करेंगे।” अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की की सेना ने सीरिया में एक आक्रमक अभियान को शुरू किया था जिसमे दर्जनों एसडीएफ लडाको की मौत हुई थी।

    उन्होंने कहा कि “हमारी सेना ने पीस स्प्रिंग अभियान को सीरिया डेमोक्रेटिक पार्टी  ने शुरू कर दिया है ताकि तुर्की के खिलाफ आतंकवादी हमले को समाप्त किया जा सके और एक सेफ जोन का निर्माण करना चाहते हैं।

    तुर्की की वायुसेना को मंगलवार को उत्तरी सीरिया में एक अभियान की शुरुआत की थी जिसमे एसडीएफ के 40 लडाको की मौत हो गयी थी। उत्तरी सीरिया के एसडीएफ ने कहा कि “तुर्की की सेना ने मुल्क से सटे बॉर्डर ताल अब्याद में जमीनी हमले को अंजाम दिया गया है।

    तुर्की के विदेश मन्त्री मेव्लुट कावुसोग्लू ने अमेरिका के राज्य सचिव से फ़ोन पर बातचीत की थी।  तुर्की के राष्ट्रपति ने हालिया दिनों में चेतावनी दी कि वह सीमा के नजदीक जल्द ही सैन्य अभियान की शुरुआत कर सकते हैं और यह आगामी कुछ दिनों में ही सम्भव हो सकता है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *