Sun. Apr 21st, 2024
    डोनाल्ड ट्रम्प

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वादा किया कि वह अमेरिका में एड्स को जड़ से खत्म कर देंगे और कई बिमारियों के इलाज को प्रस्तुत करने के साथ दुसरे कार्यकाल पूरा करेंगे इसमें कैंसर भी शामिल है। अमेरिका के राष्ट्रपति ने फ्लोरिडा में साल 2020 के चुनावी अभियान की शुरुआत के दौरान यह वादे किये थे।

    हाल ही में ट्रम्प के बड़े बेटे ने पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन का कैंसर के लक्ष्य का वादा करने का मजाक उड़ाया था। डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने मंगलवार को शुरुआत में कहा कि “आपने बीते 50 वर्षों में यह कार्य क्यों नहीं किया जो?” पूर्व राष्ट्रपति  बराक ओबामा ने बिडेन को कैंसर के खिलाफ लड़ाई को तेज़ करने का टास्क दिया था। 

    इस प्रयास के परिणाम में कांग्रेस ने ओबामा के राष्ट्रपति कार्यकाल के आखिरी हफ़्तों में इसके इलाज में तेज़ी से सुधार के प्रस्ताव को पारित कर दिया था। बिडेन के बेटे और पूर्व डेलावेर के अटोर्नी जनरल बीयू बिडेन की साल 2015 में ब्रेन कैंसर से मौत हो गयी थी।

    जो बिडेन अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए साल 2020 में हुए चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए अभी तक 20 नामो की घोषणा की जा चुकी है।

    20 नवंबर 1941 में पेन्सिलवेनिया में जन्म जो बिडेन राजनीति की गलियारों में आने से पूर्व अटॉर्नी जनरल के पद पर तैनात थे। साल 2008 में बराक ओबामा के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के साथ ही जो बिडेन देश के 47 वें उपराष्ट्रपति बने थे।

    जो बिडेन ने साल 2008 के राष्ट्रपति चुनावो में भी अपनी दावेदारी पेश की थी इसके आलावा साल 1998 में भी राष्ट्रपति पद पर हक़ जताया था। लेकिन दोनों दफा चुनावो से पूर्व ही उन्हें दावेदारी छोड़नी पड़ी थी।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *