Wed. Apr 24th, 2024
    उत्तर कोरिया अमेरिका

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की घोषणा की थी। अब इस नीति की अमेरिका के दुश्मन देश उत्तर कोरिया (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) ने कड़ी आलोचना की है। उत्तर कोरिया ने ट्रम्प की नई नीति की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिका की नई रणनीति का उद्देश्य दुनिया पर हावी होना है।

    उत्तर कोरिया विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका की नई सुरक्षा नीति पूरी तरह से अहंकारी है और सिर्फ अमेरिकी हितों की तलाश करती है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति प्रकाशित की थी।

    इसमें ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के परमाणु व मिसाइल कार्यक्रमों को गंभीर खतरे के रूप में माना था। ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को धमकी देते हुए कहा था कि वो अमेरिका के पास इन खतरों से निपटने के लिए सभी विकल्प मौजूद है।

    उत्तर कोरिया के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका की नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति एक आपराधिक दस्तावेज है जो स्पष्ट रूप से ट्रम्प की गैंगस्टर जैसी प्रकृति को दर्शाता है। अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर आक्रमण की धमकी देना दुनिया पर अपना प्रभाव जमाने वाली रणनीति है।

    दुनिया पर आधिपत्य जमाना चाहता है अमेरिका

    उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका का लक्ष्य पूरी दुनिया पर अपना आधिपत्य जमाना है और साथ ही वो कोरियाई प्रायद्वीप में अपनी उपस्थिति करके हमारे देश उत्तर कोरिया को दबाना चाहता है।

    उत्तर कोरिया के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दो दशकों के दौरान अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच वार्ता में कई समझौते हुए थे। लेकिन अमेरिकी प्रशासन ने हमारे साथ किए गए सभी समझौतों को कचरे में पहुंचा दिया है।

    गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन व अन्य देशों के समर्थन से उत्तर कोरिया के ऊपर नए प्रतिबंध लगाए है। जिसमें मुख्य रूप से उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंधों को लगाना शामिल है।