दा इंडियन वायर » समाचार » डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट
विदेश समाचार

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की आगामी यात्रा की तैयारियों पर लगभग 80 करोड़ रुपये से 85 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 24 फरवरी से शुरू होने वाले अपने दो दिवसीय दौरे में, ट्रम्प शहर में केवल तीन घंटे बिताएंगे।

यात्रा का कुल खर्चा गुजरात के वार्षिक बजट के लगभग 1.5% के बराबर है।

कुल खर्च में से लगभग आधा सुरक्षा से संबंधित लागत है, दो अज्ञात अधिकारियों ने रायटर को बताया। यात्रा के लिए 12,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किए जाने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रम्प अहमदाबाद में एक रोड शो करेंगे। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम – सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में लगभग 1.25 लाख लोगों के एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है, जिसका उद्घाटन ट्रम्प द्वारा औपचारिक रूप से किया जाएगा।

इस कार्यक्रम को “केम छो ट्रम्प”, या “हाउडी! ट्रम्प” नाम दिया गया है। स्टेडियम के मालिक, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अशोक ब्रह्मभट्ट ने कहा कि इस आयोजन के दौरान करोड़ों रुपये खर्च किये जाएंगे।

पूर्व में मोटेरा स्टेडियम कहा जाने वाला और 110,000 क्षमता वाला यह स्टेडियम 100,000 सीटर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्थल के रूप में पछाड़ देगा। इसमें दो छोटे क्रिकेट मैदान, चार लॉकर रूम, 75 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्यों के लिए एक क्लब हाउस के साथ एक मुख्य क्रिकेट मैदान होगा।

अहमदाबाद के नगर आयुक्त विजय नेहरा ने कहा कि अधिकारियों ने पहले ही सड़कों के चौड़ीकरण पर 300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। नेहरा ने कहा, “अहमदाबाद हवाईअड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक लगभग 20 किलोमीटर की लंबाई वाली अठारह सड़कों को चौड़ा या फिर से बिछाया गया है।” हालांकि, उन्होंने दावा किया कि ट्रम्प की यात्रा की पुष्टि होने से पहले ही इन सभी की योजना बनाई गई थी।

उन्होनें आगे बायता, “अहमदाबाद नगर निगम, सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के किनारे एक दीवार खड़ी कर रहा है, जो कथित रूप से शहर में झुग्गी झोपड़ी को छुपाने के लिए बनाई गयी है। अपनी सौंदर्यीकरण योजना के भाग के रूप में, नागरिक निकाय उस मार्ग पर वृक्षारोपण अभियान चलाएगा। यह साबरमती रिवरफ्रंट खिंचाव के साथ पूरी तरह से विकसित खजूर के पौधे भी लगाएगी। सौंदर्यीकरण अभियान” के लिए प्राधिकरण 60 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

मोदी द्वारा अपने गृह राज्य गुजरात में विश्व नेताओं की मेजबानी करने की लंबी परंपरा है। 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वहां गए और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजरायल के प्रमुख बेंजामिन नेतन्याहू और तत्कालीन संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के दौरे हुए।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!