Thu. Feb 9th, 2023
    donald trump and xi jinping.jpg

    ओसाका, 29 जून (आईएएनएस)| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शनिवार को दोनों विशाल अर्थव्यवस्थाओं के बीच जारी व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए व्यापारिक वार्ता दोबारा शुरू करने पर सहमत हो गए हैं।

    यहां जी-20 सम्मेलन से इतर शी के साथ बहु-प्रतीक्षित बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ व्यापारिक वार्ता दोबारा पटरी पर लौट आई है।

    उन्होंने बैठक को शानदार तथा उम्मीद से भी बेहतर बताया। उन्होंने कहा, “व्यापारिक वार्ता जारी है।”

    ट्रंप ने हालांकि कोई और जानकारी नहीं देते हुए कहा कि दोनों तरफ से आधिकारिक बयान शनिवार को ही जारी किया जाएगा।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बैठक की शुरुआत में शी ने जापान के नागोयो में 1971 में हुई पिंग-पोंग कूटनीति को याद किया, जहां 31वीं विश्व टेबिल टेनिस चेम्पियनशिप के दौरान चीन और अमेरिका के खिलाड़ियों के बीच दोस्ताना मैच हुए थे।

    शी ने कहा कि इसके आठ साल बाद 1979 में चीन और अमेरिका में कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए।

    शी ने कहा, “पिछले 40 सालों में अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियों और चीन-अमेरिका रिश्तों में बड़े बदलाव आने के बावजूद एक मूल वस्तु अभी भी वैसी ही है, वह है – चीन और अमेरिका, दोनों को सहयोग पर फायदा और टकराव पर नुकसान हुआ है। सहयोग और बातचीत मनमुटाव और टकराव से बेहतर हैं।”

    शी ने कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने हाल ही में कई बार फोन तथा मेल के माध्यम से संपर्क किया है।

    उन्होंने कहा कि वे द्विपक्षीय समझौतों के विकास से संबंधित मूलभूत मुद्दों पर अमेरिका के राष्ट्रपति से वार्ता करने के लिए तैयार हैं, जिससे आने वाले समय में अपने रिश्तों और समन्वय, सहयोग और स्थिरता के आधार पर चीन-अमेरिका रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए एक दिशा तैयार हो।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *