Tue. Dec 6th, 2022

    एशियाई देशों की यात्रा पर निकले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान से नॉर्थ कोरिया को खुली चेतावनी जारी कर दी है। जापानी पीएम शिंजो आबे की उपस्थिति में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने कहा कि अब  उत्तर कोरिया पर रणनीतिक धैर्य अब खत्म हो रहा है। सब्र का बांध कभी भी टूट सकता है।

    उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए जापान से समर्थन मिलने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को धमकी दे डाली है। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया अंतर्राष्ट्रीय शांति के खतरा पैदा कर रहा है। साथ ही उसके परमाणु परीक्षण को लेकर भी आलोचना की।

    ट्रंप व आबे ने सैन्य विकल्प पर जताई सहमति

    ट्रंप ने पहले भी संकेत दिया था कि अगर उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो वह सैन्य कार्रवाई पर भी विचार कर सकता है। जापान दौरे के दौरान ट्रंप ने कहा है कि उनका धैर्य अब खत्म हो रहा है। उत्तर कोरिया को कड़ी चेतावनी भी जारी की है।

    वहीं ट्रंप के अलावा जापानी पीएम आबे ने कहा कि वे ट्रंप की रणनीति से पूरी तरह से सहमत है। शिंजो आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया से निपटने के लिए अमेरिका और जापान का कंप्लीट एग्रीमेंट है। साथ ही आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया से निपटने के लिए सभी विकल्प टेबल पर मौजूद है, लेकिन बात करने के लिए अभी सही वक्त नहीं है।

    आबे ने आगे कहा कि अब कोरिया पर ज्यादा से ज्यादा प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। आगे कहा कि उत्तर कोरिया के खतरे से निपटने के लिए सैन्य बल के इस्तेमाल सहित सभी विकल्प खुले हुए है।

    ट्रंप ने तो यहां तक कह दिया था कि वो उत्तर कोरिया के साथ शांति से बैठकर बातचीत करने को भी तैयार है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र भी कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है।