Sat. Apr 13th, 2024
    डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरूवार को मेक्सिको के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क थोपने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि “यदि मेक्सिको ने अपनी प्रभावशील कार्रवाई में बढ़ोतरी नहीं की तो उनके सामान पर शुल्क को बढ़ाया जायेगा। राष्ट्रपति ने बताया कि “पहले चरण के पांच प्रतिशत शुल्क मेक्सिको से आयात उत्पादों पर 10 जून से लागू होगा।”

    अमेरिकी विभाग ने कहा कि “अतिरिक्त शुल्क को तभी हटाया जायेगा जब मेक्सिको अवैध प्रवासन के संकट को रोकने के लिए प्रभावशाली कार्रवाई करेंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर मेक्सिको ने ट्रम्प की मांगो पर कार्रवाई नहीं की तो जुलाई से शुल्क को 10 प्रतिशत बढ़ा दिया जायेगा। अगस्त में टैरिफ 15 फीसद होगा, सितम्बर में 20 और अक्टूबर में 25 फीसदी पर पंहुच जायेगा।”

    अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधित्व के दफ्तर के मुताबिक, अमेरिका मेक्सिको से कार, मशीनरी और कृषि उत्पादो का आयात करता है और साल 2018 में इसकी अनुमानित कीमत 346.5 अरब डॉलर थी। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर बताया कि जब तक आप्रवासन को रोक नहीं दिया जाता अतिरिक्त शुल्क उत्पादों पर लागू रहेगा।

    राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि “10 जून को मेक्सिको से अमेरिका ने आयात होने वाले सभी उत्पादों पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लागू हो जायेगा और यह तब तक जारी रहेगा जब तक अमेरिका में अवैध प्रवासन की समस्या खत्म नहीं हो जाती है। ”

    प्रवासन की समस्या स्थिर रहने तक अतिरिक्त शुल्क बढ़ने का यह सिलसिला जारी रहेगा लेकिंन जब भी यह दिक्कत समाप्त हो जाएगी शुल्क को हटा दिया जायेगा। राष्ट्रपति ने दक्षिणी सीमा को बंद करने से इंकार कर दिया है। डोनाल्ड ट्रम्प के बीते चुनाव प्रचार और कार्यकाल के दौरान अवैध प्रवासन एक बड़ा मुद्दा रहा है।

    उन्होंने कहा कि “मैं सीमा बंद नहीं कर रहा हूँ, मैं कुछ और करने की फ़िराक में हूँ। यह एक बड़ा बयान है। हम सीमा पर कुछ नाटकीय करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि लोग हमारे देश में आ रहे हैं।” बीते कुछ दिनों में लोगो के एक बड़े कारवां ने सीमा को अवैध तरीके से पार किया था।

    बुधवार को 1000 से अधिक लोगो के एक समूह को बॉर्डर पैट्रॉल ने गिरफ्तार कर लिया था और यह सबसे बड़ा समूह था जिसकी गिरफ्तारी की गयी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *