दा इंडियन वायर » विदेश » टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी में 19 बच्चों ने गवाई जान ; सूत्रों ने कहा गनमैन स्कूल आने से पहले अपनी दादी की हत्या करके आया था 
विदेश

टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी में 19 बच्चों ने गवाई जान ; सूत्रों ने कहा गनमैन स्कूल आने से पहले अपनी दादी की हत्या करके आया था 

टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी में 19 बच्चों ने गवाई जान ; पुलिस ने कहा गनमैन स्कूल आने से पहले अपनी दादी की हत्या करके आया था

मंगलवार को, एक किशोर बंदूकधारी ने टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में गोलियां चला कम से कम 19 बच्चों और दो वयस्कों की जान ले ली।  राष्ट्रपति जो बिडेन ने  इस हादसे के बाद अमेरिकी बंदूक लॉबी की आलोचना की और देश में सामूहिक गोलीबारी की प्रवृत्ति को समाप्त करने का संकल्प लिया।

मैक्सिकन सीमा से लगभग एक घंटे की दूरी पर एक छोटे से शहर, उवाल्डे, टेक्सास में यह घटना अंजाम दी गयी।  संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्षों में ऐसी घातक स्कूल शूटिंग हुई है और यह देश भर में भीषण बंदूक हिंसा की एक कड़ी में नवीनतम घटना है।

 “यह इस दर्द को हर माता-पिता के लिए, इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कार्रवाई में बदलने का समय है,” बिडेन ने कहा। “यह उन लोगों का  समय है जो सामान्य ज्ञान बंदूक कानूनों में बाधा डालते हैं या देरी करते हैं या अवरुद्ध करते हैं – हम तुम्हे बता दें कि हम ये भूलने वाले नहीं है,” उन्होंने कहा।

“एक राष्ट्र के रूप में, हमें पूछना होगा कि भगवान के नाम पर हम बंदूक की लॉबी के लिए कब खड़े होंगे?कब हम भगवान के नाम पर वह करेंगे जो हम सभी जानते हैं कि हमें क्या करना है?”

ट्वीटर पर जो बोडेन ने कहा : “एक बच्चे को खोना किसी की आत्मा का एक टुकड़ा खोने जैसा है। यह कभी भी दो बार समान नहीं होता है।
यह भाई-बहनों, दादा-दादी, रिश्तेदारों और कस्बों द्वारा साझा की गई भावना है जो पीछे रह गए हैं।
मैं देश से उनके लिए प्रार्थना करने के लिए प्रार्थना करता हूं, उन्हें उस अंधेरे के बीच शक्ति प्रदान करने के लिए जो वे अनुभव कर रहे हैं।”

पिछले प्रेस कॉन्फ्रेंस में, टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने संदिग्ध की पहचान सल्वाडोर रामोस के रूप में की थी, जो एक 18 वर्षीय स्थानीय निवासी और अमेरिकी नागरिक है। एबॉट ने कहा, “उसने क्रूर और समझ से बाहर के तरीके से गोली मारकर हत्या कर दी।”

टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेफ्टी के अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि बंदूकधारी ने दोपहर में अपने ट्रक को छोड़ने और रॉब एलीमेंट्री स्कूल में प्रवेश करने से पहले अपनी दादी को गोली मार दी थी। वह एक  एक हैंडगन और एक राइफल से लैस और बॉडी आर्मर पहने हुए था।

अधिकारियों ने कहा कि जवाबी कार्रवाई करने वाले अधिकारियों ने बंदूकधारी को मार डाला और हमले में दो वयस्कों की भी हत्या हो गई।

हत्याकांड को अंजाम देने से पहले गनमैन ने ये डाला था इंस्टाग्राम पर 

रॉब एलीमेंट्री स्कूल में मंगलवार के नरसंहार से ठीक तीन दिन पहले संदिग्ध उवाल्डे शूटर से जुड़े इंस्टाग्राम अकाउंट पर दो AR15-शैली की राइफलों की एक तस्वीर सामने आई है।

हत्याकांड को अंजाम देने से पहले गनमैन ने ये डाला था इंस्टाग्राम पर
सौजन्य: सीएनएन

तस्वीर को “salv8dor_” नाम के यूजर ने तहत एक कहानी के रूप में पोस्ट किया गया था। कई सहपाठियों ने पुष्टि की कि खाता संदिग्ध बंदूकधारी सल्वाडोर रामोस का था, जिसे स्कूल की गोलीबारी का जवाब देने वाले अधिकारियों ने गोली मार दी थी।

2012 में कनेक्टिकट में सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल त्रासदी के बाद से यह सबसे खूनी स्कूल शूटिंग थी, जिसमें 20 बच्चों और छह वयस्कों की हत्या कर दी गई थी।

व्हाइट हाउस ने पीड़ितों के शोक में झंडे को आधा झुकाने का आदेश दिया है।

रॉब एलीमेंट्री, जो मुख्य रूप से 500 से अधिक हिस्पैनिक और आर्थिक रूप से गरीब बच्चों की सेवा करता है, ने माता-पिता को सलाह दी कि वे हमले के बाद अपने बच्चों को लेने के लिए जल्दी न करें।

 स्कूल ने हमले के तुरंत बाद अपनी वेबसाइट पर कहा, “एक बार सभी का हिसाब हो जाने के बाद आपको छात्रों को लेने के लिए सूचित किया जाएगा।”

टेक्सास में नरसंहार इस महीने संयुक्त राज्य भर में दूसरा दिल दहलाने वाला हादसा है। इससे पहले, 14 मई को, एक 18 वर्षीय व्यक्ति ने न्यूयॉर्क के किराना स्टोर बफ़ेलो में आग लगा दी, जिसमें दस लोगों की मौत हो गई।

बार-बार सामूहिक गोलीबारी के बावजूद, कांग्रेस में बंदूक कानूनों को संशोधित करने के कई प्रयास विफल रहे हैं, जिससे राज्यों और स्थानीय सरकारों को अपने स्वयं के प्रतिबंधों को बढ़ाने या घटाने की अनुमति मिली है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र–दी सेंटर्स फॉर डिजीज कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन  (सीडीसी) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 2020 में 19,350 बन्दूक हत्याएं हुईं, 2019 से लगभग 35% अधिक।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]