Tue. Jun 18th, 2024
    आखिर क्यों, टीवी इंडस्ट्री के पास नहीं हैं अबतक कोई भी मशहूर विलन?

    जबकि फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्रियाँ समान वेतन और अच्छे किरदार के लिए लड़ती हैं, टीवी इंडस्ट्री में इसका बिलकुल उल्टा ही होता है। यहाँ अभिनेत्रियों को शो का मुख्य आकर्षण बनाकर पेश किया जाता है और हर संभव कोशिश की जाती है ये सुनिश्चित करने के लिए कि दर्शको को ये किरदार दशको तक याद रहे। यहाँ तक कि शो की विलन पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है और जब भी उनका कोई दृश्य होता है तो एक थीम सांग उनको समर्पित होता है।

    Related image

    पुरानी यादों में जाओ तो आपको उर्वशी ढोलकिया और सुधा चंद्रा की याद आ जाएगी। दोनों ही टीवी की सबसे लोकप्रिय वैम्प में से एक हैं लेकिन क्या आपको कोई मेल विलन याद है जिसने कोई यादगार किरदार निभाया हो? टीवी इंडस्ट्री में किसी मेल विलन की तरफ रचनात्मक रूप से कभी इतना ध्यान ही नहीं दिया गया। अब शो कसौटी ज़िन्दगी के’ ही देख लो, दर्शको को शो में केवल एक ही विलन याद है और वो है कोमोलिका। जबकि सच्चाई ये है कि मिस्टर बजाज ने भी विलन बनकर शो में प्रवेश किया था। हालांकि, दर्शको को उनका किरदार तब पसंद आया जब वह विलन से हीरो बन गए और उनके किरदार से गीत ‘क्या प्यार करोगी मुझसे’ जुड़ गया।

    https://www.instagram.com/p/BxCLD2MH8VG/?utm_source=ig_web_copy_link

    चाहे वह रचनात्मकता की कमी हो या प्रयास या सिर्फ यह तथ्य कि खलनायिका हमेशा एक दशक से अधिक समय तक छोटे पर्दे पर एक मजबूत भूमिका निभाती आई है। लेकिन  यह देखना शानदार होगा कि महिला की तुलना में पुरुष खलनायक की भी छोटे पर्दे पर शानदार एंट्री हो। चाहे किसी की ज़िन्दगी तबाह करनी हो या बदला लेना हो, मेल और फीमेल दोनों ही विलन शो में समान रूप से योगदान देते हैं इसलिए ये जरूरी है कि मेल विलन को भी लाइमलाइट दी जाए।

    Image result for सुदेश बेर

    आप गौर करें तो आपको एक चीज़ समझ आएगी कि  ज्यादातर शो में अगर कोई मेल विलन है भी तो उसके सारे काम जैसे किसी को धमकाना, पीटना या योजना बनाना, ये उस आदमी से जुड़ी एक महिला ही करती है। उदाहरण के तौर पर, किसी शो में पर,कोई क्रूर जमींदार है तो उसकी पत्नी भी किसी खलनायिका से कम नहीं निकलेगी जो लोगो पर अत्याचार करेगी और सारी लाइमलाइट ले जाएगी।

    Image result for प्रतिज्ञा शो अनुपम श्याम

    उनकी स्टाइलिंग भी अलग नहीं होती है। ज्यादातर मेल विलन सामान्य कपड़ो में ही नज़र आते हैं जबकि महिला वैम्प का एक स्टाइल स्टेटमेंट होता है जिसके कारण उनका किरदार यादगार बनता है। शायद ऐसे शोज ज्यादातर महिलाएं देखती हैं इसलिए महिलाओं पर ही ध्यान दिया जाता हो। लेकिन ऐसे में उनका ध्यान मेल विलन पर भी होता है इसलिए जरूरी है कि उनपर भी रचनात्मक रूप से ध्यान दिया जाये।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *