दा इंडियन वायर » व्यापार » टाटा स्काई ने अपनी डीटीएच सुविधा से सोनी व इंडिया टुडे को हटाया, सोनी ने किया पलटवार
व्यापार समाचार

टाटा स्काई ने अपनी डीटीएच सुविधा से सोनी व इंडिया टुडे को हटाया, सोनी ने किया पलटवार

टाटा स्काई

इस समय करीब 1.6 करोड़ ग्राहको के साथ देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनियों में गिनी जाने वाली टाटा स्काई ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। कंपनी ने सोमवार की शाम को अपनी डीटीएच सुविधा से करीब 35 चैनलों को हटा लिया है।

इन चैनलों में सोनी इंडिया के 32 चैनल और इंडिया टुडे के 3 चैनल शामिल हैं। टाटा स्काई के अनुसार उसे कीमतों के निर्धारण की वजह से उसे ये कदम उठाना पड़ा है।

इसी के साथ ही सोनी के सभी चैनल, जिनमें सोनी टीवी एएक्सएन व सोनी पिक्स समेत 32 चैनल व इसके अलावा इंडिया टूड़े के 3 चैनल (इन सभी चैनल का डिस्ट्रिब्यूशन सोनी ही करता है।) को टाटा स्काई द्वारा 1 अक्टूबर से ऑफ एयर कर दिया गया है।

इस बैन के साथ ही टाटा स्काई को उसके ग्राहकों ने इन चैनलों के ना देख पाने की वजह से  ट्वीटर और फेसबुक पर टाटा स्काइ को बहुत कोसा है। वहीं दूसरी ओर सोनी पिक्चर नेटवर्क ने एक बयान जारी करते हुए इस घटना को बेहद ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया है।

आपको बताते चलें कि टाटा स्काई और सोनी के बीच हुआ 3 साल का करार इसी साल 31 जुलाई को ख़त्म हो गया है। जिसके बाद दोनों ही कंपनियां नए अनुबंधों की ओर बढ़ रही है। 3 साल पहले टाटा स्काई के उपभोक्ताओं की संख्या 1 करोड़ थी वहीं अब ये बढ़ कर 1 करोड़ 60 लाख पहुँच गयी है।

टाटा स्काई के इस कदम की मुख्य वजह सोनी द्वारा मांगे जा रहे मुनाफे में बड़ा हिस्सा है। सोनी चाहती है कि उसके चैनलों से होने वाली कमाई में डीटीएच कंपनियां उसे बड़ा हिस्सा दें। इसी बात को लेकर टाटा स्काई ने उसके चैनलों को अपनी डीटीएच सर्विस से हटा दिया है।

इसी मसले पर बात करते हुए सोनी के प्रवक्ता ने कहा है कि “सोनी पिक्चर नेटवर्क के चैनल अपनी शैली में सबसे आगे हैं, हमारा नेटवर्क देश के सबसे लोकप्रिय नेटवर्क में से एक है। इस तरह से मनमाने रूप से हमारे चैनलों को बंद करके टाटा स्काई अपने दर्शकों से विश्वस्तरीय मनोरंजन और और लाइव खेलों को देखने का अधिकार छीन रहा है।” इसी के साथ सोनी ने टाटा स्काई के उन ग्राहकों को अलग से मिस कॉल करने के लिए कहा है, जो पैसा चुकाने के बावजूद उन चैनलों को नहीं देख पा रहे हैं।

टाटा स्काई के एमडी हरित नागपाल ने बताया है कि सोनी से हमारी बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल पाया, सोनी लगातार टाटा स्काई से शुल्क बढ़ाने की मांग कर रहा है, यही कारण है कि हमें उसके कुछ चैनलों को अपनी सर्विस से हटाना पड़ा है। हालाँकि अभी भी सोनी के ज्यादा पॉपुलर चैनलों को टाटा स्काई से नहीं हटाया गया है।

टाटा स्काई ने सेट, सेट एचडी, सोनी सब, मैक्स, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, सोनी टेन 2 एचडी, सोनी टेन 3 और पिक्स एचडी और इंडिया टूड़े के आजतक को नहीं हटाया है।




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!