दा इंडियन वायर » व्यापार » अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा आए सामने
विदेश व्यापार समाचार

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा आए सामने

चीन के बड़े उद्योगपति और अलिबाबा समूह के संस्थापक जैक मा अचानक से दुनिया के सामने आ गए हैं। जैक मा पिछले कई महीने से लापता थे। किसी को कोई खबर नहीं थी कि वे कहां है। उन्होंने चीन की सरकार के खिलाफ कुछ बयान दिए थे जिसके बाद सरकार ने उन पर आक्रामक तेवर दिखाते हुए उनके व्यवसाय को काफी नुकसान भी पहुंचाया था। इसके बाद से वे गायब चल रहे थे और उनके करीबियों को भी पता नहीं था कि वे कहां है। लेकिन अचानक से वे एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में नजर आए हैं।

चीनी अखबार के एक मुख्य रिपोर्टर ने ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि जैक मा गायब नहीं हुए हैं और आज उन्होंने किसी गांव के 100 शिक्षकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की है। उन्होंने इसका वीडियो भी जारी किया। रिपोर्टर ने अपने ट्वीट में लिखा है कि जैक मा ने शिक्षकों के साथ बातचीत की है। जैक मा स्वयं भी अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं और उन्होंने किसी गांव के 100 ग्रामीण शिक्षकों से बातचीत कर उन्हें शुभकामनाएं भी दी हैं। इस वीडियो में देखा जा रहा है कि जैक मा एक सभा को संबोधित कर रहे हैं।

जैक मा के महीनों तक गायब रहने की चर्चा की दुनिया भर में चल रही थी। इतने समय बाद उनका सार्वजनिक रूप से सामने आना लोगों के लिए काफी हैरानी की बात है। जैक मा के सार्वजनिक रूप से सामने आने की बात को एक स्थानीय ब्लॉग ने प्रकाशित किया था और इसके बाद इस इवेंट में मौजूद लोगों ने इस बात की पुष्टि की थी। जैक मा पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया समेत और भी कई स्थानों से गायब हो चुके थे। उनकी मौजूदगी कहीं नहीं देखी गई थी। पिछले साल अक्टूबर महीने में वे एक शो के जज भी थे, लेकिन 10 अक्टूबर के बाद ना तो वे उस शो में दिखे और ना ही किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!