Thu. Jun 13th, 2024
    अलीबाबा जैक मा

    चीन की अमेज़न कहलाने वाली अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने वर्तमान में जारी अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध को ‘दुनिया की सबसे बेवकूफ बात’ बताया है।

    जैक मा ने ये बात अपने भाषण के दौरान सोमवार को बोली थी। जैक मा ने सोमवार को चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्स्पो के दौरान ये बातें कहीं है।

    चीन और अमेरिका ने एक दूसरे के ऊपर व्यापार के मामले अतिरिक्त करों का बोझ बढ़ा रखा है। इसी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन द्वारा अमेरिका में निर्यात होने वाले 500 अरब डॉलर के व्यापार पर अतिरिक्त कर लगाने की धमकी दी है।

    मालूम हो कि इन दोनों देश की आपसी व्यापार युद्ध से वैश्विक जीडीपी को भी खासा असर पड़ रहा है, ऐसे में सभी अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संस्थाएं इस व्यापार युद्ध का जल्द से जल्द अंत चाहती हैं।

    वहीं मा ने आगे कहा है कि अमेरिका ने चीन पर आर्थिक समस्याओं को लेकर दोष मढ़ा है, जबकि चीन की ही मदद से अमेरिका ने अपने देशों में नौकरियों का सृजन किया है।

    चीन की व्यापारिक नीतियों पर बात करते हुए मा ने बताया है कि चीन द्वारा लाये गए नए आयात मॉडल से व्यापारियों को तकलीफ होगी, लेकिन इससे उपभोक्ताओं को खासा फायदा पहुंचेगा।

    वहीं जैक मा ने सरकार को सुझाव दिया है कि उसे इनोवेशन की चिंता नहीं करनी चाहिए। इसी के साथ जैक ने कहा है “मेरा मानना है कि तकनीक के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।” जैक के अनुसार सफल लोग तकनीक को लेकर परेशान नहीं होते हैं।

    जैक ने कहा है कि “मैंने युवाओं को तकनीक के लिए कभी परेशान होते नहीं देखा है।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *