Sun. Jul 14th, 2024
    जैक कैलिस

    विश्व की सबसे महेंगे टी-20 टूर्नामेंट की शुरुआत आज से हो रही है। आईपीएल के 12वें संस्करण के पहले मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होगी। उसके बाद कल रविवार को दो मैच खेले जाएंगे। जो बार विजेता रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम कोलकाता के इर्डन गार्डन में अपना पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। वही मुंबई इंडियंस की टीम दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी करेगी।

    केकेआर की टीम को आईपीएल सीजन शुरु होने से पहले दो बड़े झटके लगे है क्योंकि उनके दो तेज गेंदबाज कमलेश नागारकोटी और शिवम मावी इंजरी की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए है। केकेआर ने इन दोनो युवा खिलाड़ियो पर बहुत पैसा बहाया था और ंमावी ने पिछले साल अपने डेब्यू सीजन में शानदार प्रदर्शन भी किया था। इस साल केकेआर की टीम गेंदबाजी विभाग में थोड़ी पिछड़ सकती है क्योकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने भी पूरे टूर्नामेंट से भी बाहर रहना का फैसला लिया है।

    हालांकि, केकेआर के कोच जैक कैलिस को भरोसा है कि टीम टास्क तक बढ़ सकती है और यहां तक कि पिछले साल की तुलना में टीम को बेहतर-संतुलित टीम के रूप में लेबल किया जा सकता है।

    टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए कैलिस ने लिखा, “मुझे नहीं पता कि आप उत्साह को कैसे मापते हैं, लेकिन इस साल कोलकाता की टीम ने मुझे अपनी सीट के किनारे पर पा लिया है। निश्चित रूप से हम पिछले साल की तुलना में बेहतर संतुलित हैं, जिसमें बेहतर तेज गेंदबाजी विकल्प और सभी विभागों में अधिक गुणवत्ता की गहराई है।”

    ” यह दुखद है कि हमारे दक्षिण-अफ्रीका के गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे को इस समय चोट से गुजरना पड़ रहा है लेकिन यह पेशेवर खेल का प्राकृतिक हिस्सा है- खासतौर पर गेंदबाजो के लिए! लेकिन वह एक अच्छे प्रतिभाशाली खिलाड़ी है लेकिन मुझे कोई संदेह नही है कि वह आने वाले सीजन में आईपीएल के लिए पदार्पण करेंगे।”

    “स्क्वाड के अधिकांश सदस्य पूरे साल अकादमी सत्रों में भाग लेते रहे हैं, जिन्होंने इन सभी को बहुत स्पष्ट रूप से लाभान्वित किया है। सामान्य शक्ति और कंडीशनिंग के अलावा, वे सभी विशिष्ट कौशल पर काम कर रहे हैं और जो मैं कार्रवाई में देखने के लिए उत्सुक हूं।”

    केकेआर की टीम के पास इस साल के लिए एक अच्छी खबर य़ह भी है कि बीसीसीआई ने घोषणा की है उनके सभी घरेलू मैच इस साल कोलकाता के इ़र्डन गार्डन में ही खेल जाएंगे। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि कुछ मैच लोकसभा चुनाव की वजह से अलग जगह पर करवाए जाएंगे लेकिन बीसीसीआई इसके खिलाफ खड़ी थी। जैसे की टीम नागारकोटी और मावी की कमी खलेगी ऐसे में टीम के पास वेस्टइंडीज के प्रतिभाशाली आलराउंडर कार्लोस ब्रेथवैट भी भी, जिन्हे केकेआर ने 5 करोड़ में खरीदा है। केकआर के लिए वह मध्य-क्रम में कुछ ओवर गेंदबाजी कर सकते है साथ के साथ उनकी पॉवर-हिटिंग क्षमता के बारे में सब जानते है। केकेआर की टीम ने पिछला सीजन 16 अंको के साथ तीसरे स्थान पर खत्म किया था और अब तक टीम पर आईपीएल खिताब पर कब्जा कर चुकी है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *