Fri. Mar 31st, 2023
    माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक

    ब्लूमबर्ग जोकि एक मार्किट न्यूज़ और बिज़नेस एनालिस्ट है, यह करीब 2800 अरबपतियों की सम्पत्तियों पर नज़र रखता है और उतार चढ़ाव को रिपोर्ट करता है। इसके साथ यह सबसे अमीर व्यक्तियों को सूचि भी बनाता है जिसमे हाल ही में अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस 145 अरब डॉलर की संपत्ति एक साथ शीर्ष पर हैं।

    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट :

    ब्लूमबर्ग कुल 2800 अरबपतियों की समपत्ति पर नज़र रखता है जिनमे से करीब 145 व्यक्ति 10 बिलियन डॉलर या उससे ज़्यादा संपत्ति वाले हैं। ऐसे व्यक्तियों को डेकाबिलियानेयर कहा जाता है। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनकी संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा है, ऐसे व्यक्तियों को सेंटीबिलियानेयर कहा जाता है और अभी तक इस श्रेणी में केवल जेफ़ बेजोस ही थे लेकिन हाल ही में इस श्रेणी में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने भी प्रवेश कर लिया है।

    ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, जो कभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, ने फिर से $ 100 बिलियन की श्रेणी में प्रवेश किया है, जिसमे वे अब केवल जेफ़ बेजोस के साथ हैं।

    जेफ्फ बेजोस ने एक वर्ष में जोड़े $20 अरब :

    गेट्स की वर्तमान में कुल संपत्ति $ 100 बिलियन है, डॉटकॉम बूम के बाद पहली बार इस ऊंचाई पर पहुंची है। अमेज़ॅन के संस्थापक जोकि वर्तमान में सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनकी कुल $ 145.6 बिलियन की संपत्ति है और उन्होंने इस साल अकेले $ 20.7 बिलियन अपनी संपत्ति में जोड़े हैं। इसकी तुलना में बिल गेट्स ने $ 9.5 बिलियन का लाभ उठाया है।

    बिल गेट्स करेंगे अपनी आधी समपत्ति दान :

    बिल गेट्स और जेफ्फ बेज़ोस की बड़ी संपत्ति ज़्यादा समय तक नहीं रहेगी। गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 35 बिलियन डॉलर से अधिक का दान दिया है और कहा है कि वह अपनी कम से कम आधी संपत्ति देने का इरादा रखते हैं। इसका मतलब है की अपने 100 बिलियन में से 50 बिलियन वे दान में लगा देंगे।

    इसके साथ ही बेज़ोस की संपत्ति में भी कमी आएगी क्योंकि वे अपनी पत्नी मैकेंज़ी से तलाक कर चुके हैं और उनकी सम्पाती आधी होने का अनुमान है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *