Mon. Jul 22nd, 2024
    न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री

    न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जासिंदा एर्डर्न ने सोमवार को कहा कि “इस हफ्ते के अंत में वह चीन की यात्रा करेंगी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगी।” वह दोनों देशों के मध्य तनावपूर्व रिश्तों पर होनी चिंता जाहिर करेंगी। रायटर्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि “वह रविवार को बीजिंग की यात्रा पर जाएँगी।”

    न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने बीते वर्ष चीन की यात्रा की योजना का ऐलान किया था लेकिन कोई तारीख तय नहीं हुई थी।एर्डर्न सरकार के साथ चीन की तल्खियां बढ़ती जा रही है क्योंकि वे खुलकर दक्षिणी चीनी सागर चीन के बढ़ते प्रभुत्व पर अपनी चिंता जाहिर कर चुकी है। साथ ही उन्होंने चीनी टेलीकॉम दिग्गज हुआवेई को 5 जी नेटवर्क के निर्माण करने के लिए इंकार कर दिया है।

    विपक्षी नेताओं ने चीन के साथ संबंधों को बिगाड़ने का जिम्मेदार जासिंदा एर्डर्न और उनकी सरकार को ठहराया है और कहा कि चीन के साथ सम्बन्ध इतिहास में सबसे अधिक तल्खपूर्ण है। जासिंदा एर्डर्न ने स्वीकार किया कि चीन के साथ समबन्धों में जटिलताएं हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के सबसे विशाल व्यापार साझेदार के साथ अनबन की चिंताओं को उन्होंने खारिज किया है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि “क्रिस्टचर्च में नरसंहार के कारण चीन की यात्रा एक दिवसीय होगी। यह एक लम्बी यात्रा तय हुई थी, साथ ही कारोबारी प्रतिनिधियों से मुलाकात की बात भी निश्चित थी लेकिन इन हालातों के तहत यह मुनासिब नहीं लगता, हम चाहते हैं कि हमारे मेज़बान इस बात को समझे।”

    जासिंदा एर्डर्न चीन में अपने समकक्षी ली केकिआंग से मुलाकात करेंगी और मंगलवार को मुल्क वापस लौट जाएँगी। इस दौरान दोनों देशों के मध्य हुए मुक्त व्यापार समझौते को अपग्रेड करने और अन्य मसलों पर बातचीत की जाएगी। बीते माह चीन ने न्यूजीलैंड में प्रमुख पर्यटन अभियान को स्थगित कर दिया था।

    बीते साल न्यूजीलैंड ने अपनी रक्षा नीति को जारी करते हुए बयान दिया था कि “दक्षिणी पैसिफिक में चीन का बढ़ता प्रभुत्व क्षेत्रीय स्थिरता को दुर्लभ बना सकता है और विवादित दक्षिणी चीनी सागर की तरफ उन्होंने इशारा किया था।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *