सोमवार, अप्रैल 6, 2020

जेडीयू पर दावे के फैसले के बाद तय होगी शरद यादव की किस्मत

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
हिमांशु पांडेय
हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।

जेडीयू के बागी नेता शरद यादव के लिए एक राहत भरी खबर है। हाल के कुछ दिन शरद यादव के लिए मुश्किल भरे रहे हैं। महागठबंधन से अलग होकर भाजपा का हाथ थामने पर शरद यादव ने नीतीश कुमार के खिलाफ बागी सुर छेड़ दिए थे। जेडीयू ने जवाबी प्रतिक्रिया में शरद यादव को शक्तिहीन करने के लिए जरुरी सारे हथकंडे अपना लिए और उन्हें पार्टी में हाशिए पर कर दिया। बीते दिनों राज्यसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता और नीतीश कुमार के करीबी आरसीपी सिंह और जेडीयू महासचिव संजय झा ने राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से मुलाक़ात कर शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की थी। लेकिन इस पर कोई निर्णय लेने से पहले राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार करना होगा।

जेडीयू पर दावे को लेकर चुनाव आयोग का कोई फैसला नहीं आया है और इसके आने तक शरद यादव राज्यसभा सदस्य बने रहेंगे। चुनाव आयोग ने अभी तक इस बात पर निर्णय नहीं लिया है कि जेडीयू की कमान किसके हाथ में रहेगी। अगर जेडीयू की कमान शरद यादव के हाथ में रहती है तो वह राज्यसभा सदस्य बने रहेंगे वहीं अगर जेडीयू का नेतृत्व नीतीश कुमार के हाथों में जाता है तो उनकी राज्यसभा सदस्यता जानी तय है। हालाँकि जेडीयू की कमान शरद यादव के हाथों में रहने पर भी नीतीश कुमार का खेमा उन्हें अपनी सदस्यता के लिए जरुरी विधायकों का समर्थन साबित करने की बात कर सकता है और जरुरी आंकड़ों तक ना पहुँचाने की स्थिति में शरद यादव की राज्यसभा से विदाई तय है।

शरद यादव ने पेश किया है जेडीयू पर दावा

जेडीयू के बागी नेता शरद यादव ने 25 अगस्त को चुनाव आयोग के समक्ष दल और चुनाव चिन्ह पर अपना दावा पेश किया था। शरद यादव जेडीयू के संस्थापक अध्यक्ष हैं और बिहार में सरकार बनाने के लिए नीतीश कुमार-जॉर्ज फर्नांडिस ने अपनी समता पार्टी का विलय जेडीयू में किया था। इस वजह से भी शरद यादव का दावा मजबूत है। शरद यादव ने उसी आधार पर चुनाव आयोग के समक्ष अपना दावा पेश किया है जैसे सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने पिछले वर्ष सपा पर पेश किया था। हालाँकि मुलायम सिंह यादव का दावा चुनाव आयोग ने ख़ारिज कर दिया था और अखिलेश यादव को सपा की कमान सौंप दी थी।

यह इत्तेफाक की ही बात है कि सपा की कमान को लेकर मची घमासान पर भी कांग्रेस सहयोगी दल की भूमिका में थी और जेडीयू की कमान को लेकर मचे घमासान में भी कांग्रेस सहयोगी दल की भूमिका में है। सपा की नेतृत्व की जंग में कांग्रेस ने अखिलेश यादव का साथ दिया था और आज कांग्रेस शरद यादव के साथ खड़ी है। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी शरद यादव के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं और उन्होंने कहा है कि शरद यादव के नेतृत्व वाले जेडीयू से उनका गठबंधन चलता रहेगा।

जेडीयू के कई वरिष्ठ नेता और बिहार इकाई के सदस्य शरद यादव के पक्ष में हैं और इस वजह से जेडीयू उन्हें पार्टी से बर्खास्त भी कर चुकी है। शरद यादव गुट के नेता जावेद रजा ने कहा है कि नीतीश कुमार गुट की तरफ से हो रही कोशिश पर हम स्पष्ट कर देना चाहते है कि अभी यह मामला चुनाव आयोग के समक्ष लंबित है। इस बाबत शरद यादव ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को भी सूचित कर दिया है। चुनाव आयोग का फैसला आने तक राज्यसभा के सभापति इस पर कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं ।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -