दा इंडियन वायर » विदेश » जी-7 सम्मेलन में ईरानी विदेश मन्त्री से मुलाकात की कोई योजना नहीं: ट्रम्प
विदेश

जी-7 सम्मेलन में ईरानी विदेश मन्त्री से मुलाकात की कोई योजना नहीं: ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि “जी-7 के सम्मेलन में ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ से मुलाकात कि कोई योजना नहीं है। यह मुलाकात उन्होंने बेहद जल्दी मुमकिन होना करार दिया था।”

सम्मेलन में जरीफ कि बेहद हैरतंगेज़ तरीके से एंट्री हुई थी। उन्हें फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रॉन ने आमंत्रण दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “यह मेरे लिए काफी जल्दी हो जायेगा, मैं मुलाकात नहीं करना चाहता था। मैंने कहा था कि मैं अभी नहीं मिलना चाहता हूँ लेकिन ईरान के साथ मुलाकात करने का भी वक्त आएगा।”

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि वह जावेद जरीफ के सम्मेलन में शामिल होने कि खबर से वाकिफ है। उन्होंने कहा की “मेरा मतलब है कि मैं जानता था कि वह सम्मेलन में आ रहे हैं और मैं इस तथ्य का सम्मान भी करता हूँ। ईरान के नागरिक बेहद मुश्किल हालातो से जूझ रहे हैं।”

अमेरिका ने साल 2015 में ईरान और वैश्विक समुदाय के साथ हुई परमाणु संधि को तोड़ दिया था और तेहरान पर सभी प्रतिबंधों को वापस थोप दिया था। दोनों देशों के बीच प्रत्यक्ष संघर्ष के आसार इस वर्ष मई से काफी बढ़ गए थे क्योंकि खाड़ी में कई तेल टैंकरो पर रहस्मय तरीके से हमला किया गया था।

ट्वीटर पोस्ट के माध्यम से ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि जरीफ फ्रांस और ईरान के बीच हालिया कार्यवाई के संबंधित वार्ता को जारी रखेगा। लेकिन इस यात्रा के बाबत अमेरिकी प्रतिनिधि समूह से कोई वार्ता नही की जाएगी।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement