शनिवार, अक्टूबर 19, 2019

जी-20 में मोदी-शिंजो आबे की हुई मुलाकात, जापानी पीएम ने भारत यात्रा का किया ऐलान

Must Read

बाबा जेल में पर राम रहीम के डेरे पर अब भी माथा टेक रहे नेता

सिरसा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म और एक पत्रकार की हत्या के मामले में जेल में...

अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर : विहिप

लखनऊ , 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। रामंदिर पर विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई पूरी हो चुकी है, और अदालत...

ब्रेक्जिट समझौते पर समयसीमा बढ़ी

लंदन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन की संसद में शनिवार को यूरोपीय संघ(ईयू) के साथ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सहमति...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

जापान में आयोजित जी-20 के सम्मेलन की मुलाकात में इंडो-जापानी प्रतिनिधि समूह की बातचीत में शिजो आबे ने पीएम नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता में वापसी की शुभकामनाएं दी और इस वर्ष के अंत में भारत यात्रा का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने बैठे जापानी पीएम आबे ने कहा कि “इंडो जापानी संबंधों में विश्व की सबसे अधिक क्षमता है।”

उन्होंने कहा कि “उच्च डायमेंशन के स्तर तक लाने के लिए हम हाथ से हाथ मिलाकर बेहतर कार्य करना होगा। अगली दफा भारत यात्रा की मेरी बारी है और मैं इसकी तरफ विचार कर रहा हूँ।” भारत ने शिंजो आबे की आगामी यात्रा की पुष्टि की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि “हमारे संबंधों के रणनीतिक सांचे का विस्तार कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने जापानी समकक्षी शिंजो आबे से जी-20 सम्मेलन में मुलाकात की थी। संयुक्त हित के व्यापक पहलुओं पर चर्चा की थी। पीएम आबे ने बताया कि इस वर्ष के अंत में वार्षिक सम्मेलन के वह भारत की यात्रा करेंगे।”

नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ थे। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अक्टूबर में जापान की यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि “मैं खुश हूँ कि हमारे राष्ट्रपति कोविंद अक्टूबर के महीने में जापानी सम्राट नारुहितो का राजतिलक करेंगे।”

पीएम मोदी जी-20 के सम्मेलन के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए जापान गए हैं और इसकी थीम “ह्यूमन सेंटर्ड फ्यूचर सोसाइटी” पर आधारित थी। जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि “एक बार फिर मैं तहे दिल से चुनावो में प्रचंड जीते के लिए बधाई देता हूँ।”

भारत के शेरपा पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु होंगे। उनके मुताबिक भारत का ऊर्जा सुरक्षा, वित्तीय स्थिरता, बहुपक्षवाद में सुधार और डब्ल्यूटीओ में सुधार मुख्य एजेंडा होंगे। जी-20 में एर्जेन्टीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको,रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीफा, दक्षिण कोरिया, तुर्की, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बाबा जेल में पर राम रहीम के डेरे पर अब भी माथा टेक रहे नेता

सिरसा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म और एक पत्रकार की हत्या के मामले में जेल में...

अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर : विहिप

लखनऊ , 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। रामंदिर पर विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई पूरी हो चुकी है, और अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया...

ब्रेक्जिट समझौते पर समयसीमा बढ़ी

लंदन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन की संसद में शनिवार को यूरोपीय संघ(ईयू) के साथ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सहमति के बाद हुए ब्रेक्जिट समझौते...

आजम को परेशान किया जा रहा, ताकि हमारी सरकार न बने : अखिलेश

रामपुर, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यहां शनिवार को कहा कि आजम खां को इसलिए परेशान किया...

उप्र : स्नातक में दाखिला निरस्त होने पर छात्राएं अनशन पर बैठीं

बांदा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिला मुख्यालय के पंडित जवाहरलाल नेहरू डिग्री कॉलेज में स्नातक कक्षा का दखिला निरस्त होने से...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -