Thu. Dec 8th, 2022
    narendra modi and joko widodo

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से जी 20 सम्मेलन के इतर मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने 17 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनावो में दूसरी बार प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की है।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि “जी-20 सम्मेलन के इतर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ मुलाकात बेहद फलदायी रही थी। दोनों नेताओं के बीच व्यापार, निवेश, रक्षा, जल, अंतरिक्ष पर चर्चा हुई और इंडो-पैसिफिक पर दोनों नेताओं ने अपने विचारो का आदान-प्रदान किया था।”

    प्रधानमंन्त्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक जीत पर विडोडो ने भी ऐसा ही बधाई सन्देश दिया था। कुमार ने कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राज़ील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक स्तर की चर्चा की , खासकर व्यापार और निवेश, कृषि और जलवायु परिवर्तन से सम्बंधित जैव ईंधन पर चर्चा हुई थी।”

    नरेंद्र मोदी ने विश्व के कई नेताओं के साथ मुलाकात की है। उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रिचप तैयब एर्डोगन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मोर्रिसन से चर्चा की थी। पीएम महिला सशक्तिकरण के सम्मेलन में भी भाग ले सकते हैं। इस सम्मेलन की थीम पर शनिवार को सतत विकास, समावेशी और असमानता पर सत्र का आयोजन किया जायेगा।

    सम्मेलन का चौथा और आखिरी सत्र का आयोजन पर जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और ऊर्जा पर चर्चा की जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान रोजगार, महिला सशक्तीकरण और स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

    नरेंद्र मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ थे। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अक्टूबर में जापान की यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि “मैं खुश हूँ कि हमारे राष्ट्रपति कोविंद अक्टूबर के महीने में जापानी सम्राट नारुहितो का राजतिलक करेंगे।”

    पीएम मोदी जी-20 के सम्मेलन के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए जापान गए हैं और इसकी थीम “ह्यूमन सेंटर्ड फ्यूचर सोसाइटी” पर आधारित थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *