Fri. Jun 14th, 2024
    जीशु सेनगुप्ता निभाएंगे विद्या बालन की शकुंतला देवी बायोपिक में अहम किरदार

    विद्या बालन बहुत जल्द शकुंतला देवी की बायोपिक में उनकी भूमिका निभाती नज़र आएंगी। विक्रम मल्होत्रा का अबेंडेंशिया एंटरटेनमेंट इस फिल्म का निर्माण करने वाला है। और अब इस फिल्म में एक और अहम अभिनेता जुड़ गया है। बॉलीवुड हंगामा के अनुसार, जीशु सेनगुप्ता जिन्हे आखिरी बार ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी’ में देखा गया था, वह इस फिल्म में विद्या के पति का किरदार निभाएंगे।

    अगर खबरों की मानी जाये तो, जीशु इस फिल्म में परितोष बनर्जी का किरदार निभाएंगे जो कोलकाता से ताल्लुक रखते हैं। कहानी के अनुसार, वह कथा का एक अहम हिस्सा हैं। वह एक IAS अधिकारी थे जिन्होंने शकुंतला देवी से 1960 दशक के मध्य शादी की थी। वह 1979 में अलग हो गए थे।

    Image result for जीशु सेनगुप्ता

    शकुंतला देवी, गणितीय जादूगर, या ’मानव कंप्यूटर, जो उपनाम उन्होंने कमाया है, को अविश्वसनीय रूप से तेजी से गणना करने की क्षमता के लिए जाना जाता था। शकुंतला की प्रतिभा पहली बार 5 साल की उम्र में खोजी गई थी, जब उन्होंने 18 वर्षीय छात्रों के लिए गणित की समस्या हल की थी। हालांकि उन्हें कभी कोई औपचारिक शिक्षा नहीं मिली, लेकिन उनकी प्रतिभा ने उन्हें द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के 1982 संस्करण में भी जगह दी थी।

    गणित के प्रति उनके प्रेम के अलावा, वह एक ज्योतिषी, कुकबुक लेखक और एक उपन्यासकार थीं। उन्होंने अपने गणितीय विचारों का प्रदर्शन करते हुए दुनिया की यात्रा की – कॉलेजों में, थिएटरों में, रेडियो और टेलीविजन पर। उनकी पुस्तक, ‘द वर्ल्ड ऑफ होमोसेक्सुअल’, को भारत में समलैंगिकता का पहला अध्ययन माना जाता है।

    Related image

    शकुंतला देवी फिल्म का निर्देशन अनु मेनन कर रहे हैं। इसकी शूटिंग साल के अंत तक शुरू होगी और ये अगले साल गर्मियों में रिलीज़ होगी।

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *