दा इंडियन वायर » दूरसंचार » रिलायंस जियो ने सितंबर माह में बनाए 1.3 करोड़ नए ग्राहक
दूरसंचार व्यापार

रिलायंस जियो ने सितंबर माह में बनाए 1.3 करोड़ नए ग्राहक

रिलायंस जिओ

भारत के टेलीकॉम उपभोक्ताओं के बीच तेज़ी से अपनी पैठ बनाती जा रही जियो के लिए सितंबर का महीना खास रहा है। सितंबर माह में जियो ने अपने ग्राहकों की संख्या में 1.3 करोड़ का इजाफा किया है।

वहीं दूसरी ओर टेलीकॉम बाज़ार में जियो को प्रतिस्पर्धा देने के लिए जूझ रही एयरटेल, आइडिया व वोडाफोन ने संयुक्त रूप से अपने 1 करोड़ ग्राहकों को खो दिया है।

ट्राई (TRAI) ने आँकड़े पेश करते हुए बताया है कि अगस्त माह में जियो के ग्राहकों की संख्या 23.9 करोड़ थी, जबकि सितंबर माह में जियो के ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ हो गयी है। इस हिसाब से जियो के ग्राहकों की संख्या में 1 महीने भर में 1.3 करोड़ का इजाफा हुआ है।

वहीं दूसरी ओर भारती एयरटेल के पास अगस्त माह में 34.58 करोड़ ग्राहक थे, जिनकी संख्या  सितंबर माह में 23.58 लाख घट कर 34.35 करोड़ पहुँच गयी है।

इसी तरह आइडिया के पास अगस्त माह में कुल 21.71 करोड़ ग्राहक थे, जबकि सितंबर माह में आइडिया के ग्राहकों की संख्या में 40.61 लाख की कमी दर्ज़ हुई है, इसी के साथ आइडिया के पास सितंबर माह में कुल ग्राहकों की संख्या 21.31 करोड़ ही बची है।

वोड़ाफोन की बात करें तो सितंबर माह में वोडाफोन के पास कुल ग्राहकों की संख्या 22.18 करोड़ बची है, जबकि अगस्त माह में वोड़ाफोन के पास 22.44 करोड़ ग्राहक थे, इस हिसाब से वोडाफोन ने 1 माह के दौरान 37.67 करोड़ ग्राहक खोये हैं।

इसी के साथ देश में सस्ते प्लान का चलन शुरू करने वाली जियो अब टेलीकॉम सेक्टर में ग्राहकों के बीच अपनी पैठ को दिन प्रति दिन मजबूत करती जा रही है।

मालूम हो कि देश के टेलीकॉम सेक्टर में प्राइवेट सेवा प्रदाताओं के पास कुल ग्राहकों की संख्या 101.77 करोड़ है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!