Sat. Feb 4th, 2023
    जियोफोन 2 और एयरटेल कार्बन A40 4G

    लगता है जियो और एयरटेल की पर्तिस्पर्धा अब दूरसंचार से निकलकर मोबाइल फोन बाजार तक पहुँच गई है। तभी तो एयरटेल ने एयरटेल कार्बन A40 4G नामक फोन को जियोफोन के मुकाबले उतार दिया है।

    जियो द्वारा पिछले वर्ष 15 अगस्त को जारी किये गए जियोफोन ने सस्ते 4G फोन की दुनिया में तहलका मचा दिया था और इसे अबतक 4 करोड़ से भी अधिक लोगों द्वारा खरीदा जा चुका है। आपको बता दें की जियो अब जोर-शोर से जियोफोन 2 के लांच में जुटी है जिसे इसके पूर्ववर्ती जियोफोन के ठीक एक साल बाद यानि 15 अगस्त 2018 को जारी किया जाएगा।

    अगर कीमत की बात करें तो जियोफोन 2 का मूल्य 2999 रुपया रखा गया है वहीं एयरटेल कार्बन A40 4G का मूल्य होगा 2649 रुपया। जियोफोन एक फीचर फोन है जबकि एयरटेल कार्बन A40 4G एक स्मार्टफोन।

    डिज़ाइन और बनावट

    जियोफोन 2 का डिज़ाइन इसके पूर्ववर्ती से थोड़ा अलग होगा। स्क्रीन साइज को हलांकि समान ही रखा गया है जो की QVGA डिस्प्ले के साथ 2.4 इंच होगा। वहीं अगर कीपैड की बात करें तो नए वाले जियोफोन में QWERTY कीपैड का इस्तेमाल किया गया है।

    छोटा और ठोस होने के कारण ये आपको इस्तेमाल करने में काफी आसान रहेगा। सबसे ख़ास बात ये होगी की इसमे एक पैनिक बटन को जोड़ा गया है जो की आपके किसी मुसीबत में होने पर सिर्फ एक क्लिक से आपके सबसे खास परिचित को तुरंत संदेश पहुंचा देगा।

    वहीं एयरटेल कार्बन A40 4G एक टच स्क्रीन फोन है जो अपने पूर्ववर्ती एयरटेल कार्बन A40 का अगला वर्जन है। इसे 4 इंच एलसीडी डिस्प्ले के साथ 400*800 का रेजॉल्यूशन दिया गया है। इसीलिए डिस्प्ले के मामले में यहां एयरटेल कार्बन A40 4G अपने प्रतिद्वंदी जियोफोन 2 पे भारी पड़ता है।

    कैमरा

    जियोफोन 2 में पीछे का कैमरा 2 मेगा पिक्सल का है जिसके साथ एक लेड फ़्लैश भी दिया गया है जो की अंधेरे में टॉर्च का काम भी करेगा।

    वहां एयरटेल कार्बन A40 4G में पिछले कैमरा 5 मेगा पिक्सल का तो आगे का कमरा 0.2 मेगा पिक्सल का है लेकिन और इसके साथ कोई फ़्लैश नहीं दिया गया है जो की इसे जियोफोन के मुकाबले नीचे खड़ा करता है।

    अन्य फीचर

    दोनों ही फोन 4G Volte पे काम करते हैं और ड्यूअल सिम स्लॉट के साथ ही ब्लूटूथ भी सपोर्ट करते हैं. एयरटेल कार्बन A40 4G एंड्राइड 7.0 (नौगट) पे काम करता है। अगर बैटरी की बात करें तो जियोफोन 2000Mah बैटरी के साथ A40 4G के 1400MaH से काफी आगे है।

    यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो जियो के ऑफर के कारण जियोफोन अपने प्रतिद्वंदी को आसानी से पीछे छोड़ देता है।

    By अनुपम कुमार सिंह

    बीआईटी मेसरा, रांची से कंप्यूटर साइंस और टेक्लॉनजी में स्नातक। गाँधी कि कर्मभूमि चम्पारण से हूँ। समसामयिकी पर कड़ी नजर और इतिहास से ख़ास लगाव। भारत के राजनितिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक इतिहास में दिलचस्पी ।

    2 thoughts on “जियोफोन 2 को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उतारा अपना स्मार्टफोन; जानें कौन है बेहतर”
    1. Main pichli ek saal se jiophone use kar raha tha and abhi mai jiophone 2 lene ki soch raha tha tabhi mujhe airtel ke phone ke baare mein pata chala mujhe confusion ho raha hai ki konsa phone khareedna chahiye?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *