Sun. Jun 23rd, 2024
    jio gigafiber

    गुरूवार को रिलायंस कंपनी की टेलिकॉम इकाई रिलायंस जिओ ने अपने तिमाही के परिणामों की घोषणा की उसमे बताया की दिसम्बर तिमाही में जिओ को नेट प्रॉफिट में कुल 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

    प्रॉफिट के आंकड़े :

    कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया की जिओ का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट तीसरी तिमाही में 831 करोड़ रूपए रहा जोकि पिछले वर्ष की तीसरी तिमाही में केवल 504 करोड़ रूपए था।

    आय के आंकड़े :

    रिलायंस जिओ की परिचालन आय पिछले वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में कुल 6,879 करोड़ रूपए थी जोकि इस साल 50.9 प्रतिशत से बढ़कर कुल 10,383 करोड़ रूपए हो गयी है। पिछले साल के मुकाबले इतना बढना जिओ के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

    ग्राहकों से संबंधित आंकड़े :

    ग्राहकों की संख्या के बारे में रिलायंस जिओ ने बताया की दिसम्बर 2018 तक इसक ग्राहकों की संख्या 28 करोड़ के पार हो गयी थी। इसके साथ ही इसकी आय प्रति ग्राहक 130 रूपए आ गयी थी जोकि पिछली तिमाही में 131.7 रूपए देखी गयी थी।

    रिलायंस द्वारा जारी की गयी स्टेटमेंट में बताया गया था की जिओ ने ग्राहकों को जोड़ने की अपनी गति को बनाए रखा है एवं हर तिमाही जिओ औसत 27.9 मिलियन उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ रहा है। इसके अलावा, प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता औसत डेटा की खपत 10.8 GB थी और औसत वोइस खपत प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता 794 मिनट दर्ज की गई थी। वीडियो की वजह से सबसे ज्यादा इन्टरनेट प्रयोग किया गया, इससे विडियो देखने का समय प्रति माह 460 करोड़ घंटे तक बढ़ गया।

    ये बोले मुकेश अंबानी :

    जिओ द्वारा जारी की गयी बाद रिलायंस के चेयरमैन ने भी बयान दिया जिसमे उन्होंने जिओ की उन्नति को सराहा एवं रिलायंस की आगे की योजना के बारे में बताया। मुकेश अंबानी ने कहा “रिलायंस ने रिटेल और जिओ प्लेटफॉर्म पर मजबूत विकास दर को बनाए रखा है और उपभोक्ता व्यवसायों की हिस्सेदारी कंपनी के समग्र लाभ के लिए अपने योगदान को लगातार बढ़ा रही है।”

    इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने यह भी बताया की रिलायंस जल्द ही खुदरा व्यापारियों को सशक्त करने के लिए स्वदेशी  ई-कॉमर्स प्लेटफार्म लांच करने की योजना बना रहे हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *