Fri. Jul 19th, 2024
    वोडाफोन 99 प्लान

    डेटा और कालिंग के लिए टेलिकॉम कंपनियों के बीच जंग जारी है। डेटा के लिए तो लगातार कम्पटीशन जारी है, लेकिन अब कालिंग के लिए भी कंपनियां आकर्षक ऑफर निकाल रही हैं।

    एयरटेल, जिओ और बीएसएनएल के बाद अब वोडाफोन में अनलिमिटेड कालिंग के लिए एक ऑफर निकाला है, जिसके जरिये यह अपने ग्राहकों को 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड कालिंग की सेवा दे रही है।

    हालाँकि वोडाफोन के इस प्लान पर एक शर्त है। कालिंग पूरी तरह से फ्री नहीं होगी। आपको एक सप्ताह में 1000 मिनट और एक दिन में अधिकतम 250 मिनट ही मिलेंगे। यह प्लान 28 दिनों के लिए वैध है।

    इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यह प्लान सिर्फ 4जी ग्राहकों के लिए है। ऐसे में यदि आप 3जी सेवा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप इस प्लान का अनुभव नहीं ले सकते हैं।

    वोडाफोन का 99 रूपए का प्लान इस समय जिओ के 98 रूपए के प्लान, एयरटेल के 99 रूपए के प्लान और बीएसएनएल के 118 रुपए वाले प्लान से मुकाबले में है।

    जानिये इन विभिन्न प्लान के बारे में:

    जिओ 98 रुपए प्लान: 98 रुपए में जिओ आपको 28 दिनों के लिए कुल 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कालिंग और मेसेज की सुविधा दे रहा है। इस प्लान में हालाँकि जिओ नें एक लिमिट तय की है, जिसके जरिये ग्राहक एक दिन में 300 मिनट, सप्ताह में 1200 मिनट ही कॉल कर सकते हैं।

    एयरटेल 99 रुपए प्लान: एयरटेल नें पिछले महीने ही इस प्लान में बदलाव किये हैं। कंपनी अब इस प्लान में ग्राहकों को 2 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कालिंग और मेसेज की सुविधा दे रही है। यह प्लान हालाँकि देशभर के कुछ जगहों पर ही लागू है।

    बीएसएनएल 118 रुपए प्लान: बीएसएनएल 118 रूपए में 1 जीबी डेटा दे रहा है, जिसके साथ अनलिमिटेड मेसेज और कालिंग की सुविधा भी है।

    इसके साथ ही हालाँकि वोडाफोन नें भी अपने रेड पोस्टपेड प्लान में कुछ बदलाव किये हैं। वोडाफोन के 1299 रुपए के रेड प्लान में ग्राहकों को 1 साल के लिए मुफ्त नेटफ्लिक्स मिल रहा है। इसके अलावा अन्य प्लान में भी ढेरों चीजें उप्लंध हैं।

    वोडाफोन नें पिछले महीनें 458 रूपए के अपने प्लान में कुछ बदलाव किये थे, जिसमें कंपनी ग्राहकों को 84 दिनों के लिए रोजाना का 2.8 जीबी डेटा दे रही है, को कि कुल 235.2 जीबी डेटा होता है। इसके अलावा लोकल और एसटीडी कॉल मुफ्त हैं।

    वोडाफोन नें पिछले महीनें दो नए प्लान निकाले थे, जिनकी कीमत 511 रुपए और 569 रुपए थी। 511 रुपए के प्लान में ग्राहकों को 84 दिनों के लिए रोजाना 2 जीबी डेटा दिया जा रहा है।

    569 रूपए में ग्राहकों को 84 दिनों के लिए रोजाना 3 जीबी डेटा मिल रहा है। इसमें 100 मेसेज भी मुफ्त हैं।

    इससे एक बात तो जारी है, कि टेलिकॉम कंपनियों के बीच डेटा और कीमतों को लेकर जंग जारी है। आज ही एक रिपोर्ट आई थी, जिसके मुताबिक पिछले तीन सालों में टेलिकॉम कंपनियों की कमाई आधी से कम हो गयी है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *