Fri. Apr 19th, 2024
    रिलायंस जिओ

    महज़ 2 सालों में ही भारत में अपना बाज़ार पूरी तरह से सेट कर चुकी रिलायंस जियो की गिनती आज भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में की जाती है। जियो ने बाज़ार में आते ही ग्राहकों पर सस्ते डाटा की बौछार कर दी थी। शुरू में फ्री डाटा देने के साथ ही जियो ने बाद में ग्राहकों से डाटा व कॉल के लिए बेहद कम शुल्क लिया। जियो ने फ्री कॉल व प्रतिदिन 100 एसएमएस की सुविधा भी अपने ग्राहकों के लिए जारी रखी है।

    इसी के साथ जियो ने ग्राहकों को बिना कोई अतिरिक्त शुल्क लिए अपनी जियो ऐप्स का उपयोग करने का मौका दिया। इसके तहत ग्राहक जियो टीवी, जियो म्यूजिक, जियो सिक्योरिटी जैसी ही अन्य ऐप्स का इस्तेमाल बिना किसी शुल्क के कर सकते थे।

    इन ऐप्स के इस्तेमाल के लिए जिओ अपने ग्राहकों से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता था, लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि जियो इस सुविधा में थोड़ा बदलाव करने जा रहा है। जियो टीवी जैसी ऐप्स जो अभी तक बिलकुल फ्री थी, अब उनके इस्तेमाल के लिए ग्राहक को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। लेकिन जियो टीवी में हॉटस्टार की ही तरह कुछ कंटेंट फ्री होगा और कुछ को जियो प्रीमियम घोषित कर देगा, जिसे ग्राहक शुल्क देने के बाद ही देख पाएगा।

    हालाँकि जिओ ने अभी तक इस पर किसी भी तरह की घोषणा नहीं की है। अब देखना ये है कि क्या जिओ के ग्राहक इस बदलाव को स्वीकार करते हैं या जिओ को अपना फैसला वापस लेना पड़ता है, क्योंकि इसी क्रम में एयरटेल भी अपनी एयरटेल टीवी ऐप्प के साथ बाजार में है। इसे देखते हुए जिओ के इस फैसले की राह कतई आसान नहीं लग रही है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *