Sat. May 18th, 2024
    जापान

    जापान में दशको बाद आये तूफ़ान ने भारी तबाही मचाई है और इससे मृतकों की संख्या का आंकड़ा 70 के पार पंहुच गया है। बचावकर्मी कीचड और मलबे के जरिये लापता लोगो को ढूँढने की कोशिश कर रहे हैं और हजारो लोग घरो में बगैर बिजली और पानी के रह रहे हैं।

    इस तूफान ने मध्य और पूर्वी जापान को चपेट में लिया था और तीन दिनों में 15 लोग लापता है और 211 लोग जख्मी हुए हैं। हगिबिस जापान में तीव्र हवाओं और भारी बारिश को लेकर आया था। करीब 138000 लोग बिना पानी के रह रहे हैं जबकि 24000 लोगो के घरो में निजली नहीं है।

    सबसे अधिक मृतकों की संख्या टोक्यो के उत्तर में फुकुशिमा प्रान्त में थी। फुकुशिमा में कम से कम 18 की मौत हो गई, जिसमें एक माँ भी शामिल थी जो अपने दो बच्चों के साथ बाढ़ के पानी में फंस गई थी, जिनमें से एक की सोमवार को मौत की पुष्टि हो गई थी, जबकि दूसरा छोटा लड़का गायब हो गया है।

    हजारों पुलिस, अग्निशमन अधिकारियों और सैन्य कर्मियों ने लापता लोगों की तलाश जारी रखी है। उम्मीद है कि लापता लोग जीवित मिल जायेंगे। बचावकर्मियो ने बताया कि कैसे पानी तेजी से छाती की ऊंचाई तक लगभग एक घंटे में पंहुच गया और रात को जलस्तर काफी तेजी से बढ़ा था।

    फुकुशिमा के एक व्यक्ति ने एनएचके को बताया कि “मुझे यकीन नहीं हुआ, पानी का स्तर इतनी तीव्रता से बढ़ा।” एनएचके ने कहा कि हालांकि बारिश का खतरा मंगलवार को कम होने की संभावना है। इस सप्ताह के अंत में कई क्षेत्रों में तापमान के कम होने की संभावना है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *