Sat. Nov 26th, 2022

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जापानी समकक्षी शिंजो आबे के साथ गुरुवार को मुलाकात की थी और व्यापक मुद्दों पर चर्चा की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, दोनो नेताओं ने अर्थव्यवस्था, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में मज़बूत होते द्विपक्षीय सम्बंधो पर चर्चा की थी।

    उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे से पांचवे पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में मुलाकात की है। अर्थव्यवस्था, रक्षा, सुरक्षा, स्टार्टअप और 5 जी क्षेत्रो और क्षेत्रीय हालातो पर विचारों के आदान प्रदान किया था। तीन महीनों के अंतराल में यह मोदी और आबे के बीच तीसरी मुलाकात है।

    जी 20 मे दोनो नेताओं ने ओसाका में मुलाकात की थी और जी 7 शिखर सम्मेलन में बिररिट्ज़ में कई मुद्दों पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री के दफ्तर से ट्वीट किया कि द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत जारी है। मोदी और आबे ने मुलाकात की है और यह तीसरी मुलाकात है। आज की मुलाकात में दोनो नेताओं ने व्यापक मामलों पर चर्चा की थी।

    प्रधानमंत्री मोदी की दूसरे कार्यकाल के बाद यह पहली यात्रा है। वह दो दिवसीय रूस की आधिकारिक यात्रा पर है। यहां पंहुचने के बाद मोदी को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ओनर के सम्मान से नवाजा गया था।

    दोनों पक्षों ने कई समझौतों का आदान-प्रदान दिया है, इसमें सैन्य और तकनीक सहयोग, उर्जा, और विज्ञान, एलएनजी बिज़नेस और एलएनजी सप्लाई और प्राकृतिक गैस शामिल है।

    मोदी-पुतिन की मुलाकात इस साल उनकी तीसरी होगी इससे पहले वे बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन और ओसाका में जी -20 बैठक में मिल चुके हैं। मोदी के लिए राष्ट्रपति पुतिन 20 वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के 20 वें संस्करण के दौरान एक विशेष रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

    यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि “वह आपसी हितों के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने मित्र और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हैं और दोनों देशों की इच्छा आपसी संबंधों को और सशक्त बनाने की है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *