Wed. Nov 30th, 2022
    heavy rain in japan

    जापान ने बुधवार को दक्षिणी द्वीप क्यूशू से 800000 लोगो को स्थान खली करने के आदेश दिए है और शिविरों और अन्य सुरक्षा स्थानों पर पनाह लेने की अपील की है। जापान में मूसलाधार बारिश का कहर बरपा है और इससे भूस्खलन और अन्य क्षति का जोखिम है।

    एनएचके के मुताबिक, दक्षिणी क्यूशू के कुछ भागो में शुक्रवार से 1000 मिलीमीटर तक बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिको के अनुमान के मुताबिक गुरूवार को दोपहर तक कुछ क्षेत्रों में 350 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार है। कागोशिमा शहर और दो अन्य छोटे शहरो से करीब 600000 निवासियों को हटाने के आदेश जारी किये गए हैं।

    क्योडो न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, द्वीप के अन्य 310000 निवासियों को शिविरों में पनाह ढूढ़ने की सलाह दी गयी है। टोक्यो में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि “निवासियों को अपनी जान बचाने के लिए कदम उठाने चाहिए। जल्द से जल्द जगह खाली करे।” साथ ही उन्हों सेना को जरुरत के दौरान बचाव कार्य के लिए तैयार रहने के आदेश दिए है।

    बीते जुलाई में जापान में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ आ गयी थी और सरकार की धीमी प्रतिक्रिया के लिए शिंजो आबे की काफी आलोचना की गयी थी। इस बारिश में 200 लोगो की मौत हुई थी और इसे 36 वर्षों में जापान का सबसे बुरी मौसमी आपदा करार दिया गया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *