दा इंडियन वायर » विदेश » जानिये किस बात पर है तालिबान और पाकिस्तान एक दूसरे से नाराज़
विदेश समाचार

जानिये किस बात पर है तालिबान और पाकिस्तान एक दूसरे से नाराज़

जानिये किस बात पर है तालिबान और पाकिस्तान एक दूसरे से नाराज़

पाकिस्तान (Pakistan) का हाथ भले ही अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) को सत्ता दिलाने के पीछे हो, लेकिन अब उसे अपने ही कारनामो पर मुँह की खानी पड़ रही है। तालिबान ने पाकिस्तान को आँख दिखाते हुए कहा कि वह डूरंड सीमा (Durand Line) पर बाड़ नहीं लगाने देगा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि वह सीमा पर किसी भी तरह की बाउंड्री नहीं बनाने देगा। तालिबान की सत्ता अफगानिस्तान में आने के बाद दोनों देशों के बीच के संबंधों में  एक खट्टास आ गयी है। उल्टा कई मुद्दों पर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव में बस बढ़ोतरी देखने में मिली है।

तालिबान के कमांडर मावल्लवी सनाउल्लाह सानगिन ने कहा, ‘हम कभी भी और किसी भी तरह से बाउंडी नहीं बनाने देंगे। पाकिस्तान ने पहले जो भी किया था, वह कर लिया। लेकिन अब हम उन्हें ऐसा कुछ भी करने नहीं देंगे। अब यहां कोई भी फेंसिंग नहीं हो पाएगी।’ तालिबान का यह कड़ा रुख ये बात बयां करता है  कि सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच स्थिति कितनी तनावपूर्ण बन चुकी है।

ये भी पढ़िए: तालिबान की अंतरिम सरकार की अगुवाई करेंगे मुल्ला अखुंद

बात यह है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री (Minister of Foreign Affairs of Pakistan) शाह महमूद कुरैशी (Makhdoom Shah Mahmood Hussain Qureshi ) ने कुछ दिनों पहले कहा था कि अफगानिस्तान के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण व कूटनीतिक प्रयासों के जरिए सुलझाने की कोशिश की जाएगी। गौरतलब है कि अफगानिस्तान की सत्ता में आए तालिबान का जब सब पुरजोर विरोध कर रहे थे, तब पाकिस्तान ने तालिबान का खुला समर्थन किया था। परन्तु इसके बावजूद जो तालिबान का पाकिस्तान के प्रति बर्ताव है वो पाकिस्तान के लिए चिंताजनक है ।

 

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]