Mon. Apr 15th, 2024
    'जात ना पूछो प्रेम की' फेम प्रणाली राठौड़: फिल्म के टीवी रूपांतरण का चलन अभी टिकने वाला है

    टेलीविजन अभिनेत्री प्रणाली राठौड़ तब खुश हुईं जब उन्हें बताया गया कि उनके पहले शो ‘जात ना पूछो प्रेम की‘ की शूटिंग वाराणसी में होगी। उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया-“जिस क्षण मैंने इसके बारे में सुना, मैं खुशी से उछल पड़ी क्योंकि मुझे यहां आने से पहले भी बनारस से प्यार था।

    मैंने फिल्म ‘रांझणा’ और कुछ टीवी शो देखे थे, जिन्होंने इस शहर को शानदार तरीके से कैप्चर किया था। उस समय से मैं यहाँ आना चाहती थी क्योंकि बनारस बहुत रंगीन और जीवंत लगता है।”

    उन्होंने आगे कहा-“जिस दिन हम शहर में पहुँचे, हम गंगा आरती के लिए गए, जो गंगा की पृष्ठभूमि और हवा में फैले मंत्रो के जाप से एक ईथर अनुभव बन गया था। मैं स्वादिष्ट चाट का भी आनंद लिया और जिस दिन मेरी छुट्टी थी, मैंने बनारसी साड़ी और दुप्पट्टे खरीदे। कहना पड़ेगा कि बनारस एक संपूर्ण पैकेज है। यहाँ की हर चीज़ बहुत बढ़िया है।”

    Image result for Pranali Rathod

    प्रणाली जो शो में एक बनारसी किरदार निभा रही हैं, वह कहती हैं-“महाराष्ट्र में पैदा हुई और पली बड़ी होने के कारण, बनारसी लहजे को सही पकड़ना चुनौती थी। फिर से, ‘रांझणा’ जैसी फिल्म मेरे बचाव में आई। फिल्म में उस उच्चारण के टुकड़े थे जिनका मैंने अभ्यास किया और इससे मुझे बहुत मदद मिली। धीरे-धीरे मैं इसमें महारत हासिल कर पाई।”

    ये टीवी शो मराठी ब्लॉकबस्टर ‘सैराट’ का रूपांतरण है जिस पर बॉलीवुड फिल्म ‘धड़क’ भी बन चुकी है। अपने डेब्यू शो पर बात करते हुए, प्रणाली ने कहा-“फिल्म के टीवी रूपांतरण का चलन अभी टिकने वाला है। भले ही फिल्म को एपिसोड्स में तोड़ना मुश्किल होता है, लेकिन ये प्रयास के लायक है। शो के निर्माताओं को अहसास है कि टीवी की पहुँच फिल्मो से कई ज्यादा है क्योंकि ये जनता का माध्यम है।”

    Image result for Pranali Rathod

    “ऐसे कंटेंट को पेश करना जो पहले ही दर्शको द्वारा स्वीकार कर लिया गया है, एक अलग माध्यम के साथ, वह निश्चित तौर पर दर्शको को पसंद आएगा।”

    अभिनेत्री अपने डेब्यू को लेकर उत्साहित और चिंतित दोनों हैं। उनके मुताबिक, “मुझे खुशी है कि टीवी भी धीरे-धीरे फिल्मों की तर्ज पर यथार्थवाद की ओर बढ़ रहा है। टीवी पर ऐसे पात्र हैं जिनसे दर्शक, विशेषकर युवा, संबंधित हो सकते हैं, जो मुझे लगता है कि एक अच्छा संकेत है, मेरे जैसे दर्शकों और अभिनेताओं दोनों के लिए, जो अभी अपना करियर शुरू कर रहे हैं।”

    शो में वह किंशुक वैद्य के साथ रोमांस करती दिखाई देंगी।

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *