दा इंडियन वायर » विदेश » ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार का दावा : रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े बिजली संयंत्र पर कब्जा किया
विदेश

ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार का दावा : रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े बिजली संयंत्र पर कब्जा किया

ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार का दावा : रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े बिजली संयंत्र पर कब्जा किया

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार ने बुधवार को दावा किया है कि रूसी सेना यूक्रेन के तीन दक्षिणी क्षेत्रों में सैनिकों की “प्रमुख पुनर्वितरण” कर रही है, जो मॉस्को द्वारा रणनीति में बदलाव देखा जा रहा है।

राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने YouTube पर अपलोड किए गए एक साक्षात्कार में दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन में दूसरे सबसे बड़े बिजली संयंत्र का नियंत्रण जब्त कर लिया है। रूस द्वारा समर्थित बलों के अनुसार, सोवियत काल में निर्मित कोयले से चलने वाले वुहलेहिरस्क संयंत्र को ले लिया गया था।

“उन्होंने एक छोटा सामरिक लाभ हासिल किया – उन्होंने वुहलेहिरस्क पर कब्जा कर लिया,” एरेस्टोविच ने कहा।

एरेस्टोविच ने कहा कि रूस महत्वपूर्ण पूर्वी डोनेट्स्क औद्योगिक क्षेत्र में यूक्रेन की आक्रामक क्षमता को कमजोर करने के लिए सामरिक हमलों का उपयोग करते हुए, अपराध से एक रणनीतिक रक्षा में बदल रहा है।

उन्होंने कहा, “(यह) हमें ऐसी स्थिति में डाल देगा जहां हम अपने पूरे क्षेत्र को मुक्त करने और बातचीत का आह्वान करने में असमर्थ हो जायेंगे।”

दक्षिणी यूक्रेन का एक शहर खेरसॉन, जो संघर्ष के शुरुआती दौर में रूस से हार गया था, उसे यूक्रेन फिर से हासिल करने की ताक में है।  

यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डैनिलोव ने पहले ट्वीट किया था कि रूस खेरसॉन की दिशा में “सबसे बड़ी संख्या में सैनिकों” को केंद्रित कर रहा है, लेकिन कोई अन्य जानकारी नहीं दी थी।  

एरेस्टोविच ने दावा किया कि रूस ज़ापोरिज़्ज़िया और मेलिटोपोल के दक्षिणी क्षेत्रों में भी सैनिकों को तैनात कर रहा था।

खेरसॉन में एक महत्वपूर्ण पुल जो निप्रो नदी को पार करता है, यूक्रेन द्वारा यातायात के लिए अवरुद्ध कर दिया गया है। रूसी अधिकारियों ने पहले कहा था कि वे अपने आदमियों को नदी के उस पार ले जाने के लिए घाट और पोंटून पुलों का इस्तेमाल करेंगे।

Source: Agencies

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]