Mon. Apr 15th, 2024

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने वेनेज़ुएला के नागरिकों को मानवीय सहायता के रूप में 4 करोड़ डॉलर की रकम मुहैया की है। उन्होंने कहा कि आज कनाडा एक कदम आगे बढ़ाते हुए वेनेजुएला को 4 करोड़ डॉलर की रकम देने का संकल्प लेता है। इसमें वहां रह रहे शरणार्थियों के लिए भी सहायता शामिल है।

    लोकल मीडिया के मुताबिक उन्होंने कहा कि यह राशि विश्वनीय साझेदारों और पड़ोसी देशों को दी जाएगी। जो वेनेजुएला और उसके नागरिकों की मदद करेंगे। कनाडा और अमेरिका सहित लिमा समूह के 14 सदस्य,विपक्षी दल के नेता को कैसे समर्थन करना है इस बाबत बातचीत करेंगे। विपक्ष के नेता ने बीते माह खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया था।

    अमेरिकी राज्य सचिव माइक पोम्पेओ और यूरोपीय कूटनीति के प्रमुख हेलगा स्चमीद इस चर्चा में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये शामिल होंगे। राष्ट्रीय संसद में विपक्षी बहुमत में बैठे गुइदो ने वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि वेनेजुएला में लोकतंत्र को बरकरार रखने के लिए  वह जल्द से जल्द स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं। वेनेजुएला के नागरिक अपनी स्वतंत्रता के दावे को लेकर काफी उत्साहित है।

    बीते आपतः अधिकांश ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से राष्ट्रपति का पद त्यागने को कहा था और नए सिरे से चुनावों की मांग की थी। मेड्रिड, लंदन, पेरिस और अन्य यूरोपीय देश विपक्षी दल के नेता का समर्थन कर रहे हैं। हाल ही में राष्ट्रपति मादुरो को यूरोपीय संघ ने सत्ता छोड़ने का अल्टीमेटम दिया था।

    प्रीमेरो जस्टिस पार्टी के प्रमुख जुलियो बोरगेस भी लिमो चर्चा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हमे उम्मीद है कि लिमा समूह की यह बैठक मानवीय समूह के लिए फलदायी होगी। यह चर्चा वेनेजुएला में गठबंधन, देश मे मुक्त चुनाव और मादुरो के कार्यकाल को खत्म करने के लिए लोकतांत्रिक दबाव बनाने में महत्वपूर्ण होगी। कनाडा की सहायता इमरजेंसी में खाद्य पदार्थ मुहैया करना, साथ ही स्वास्थ्य, जल, सफाई और शिक्षा में होगा और संकट से प्रभावित लोगों को संरक्षण दिया जाएगा। वेनेजुएला में मानवाधिकार हालातों पर भी कनाडा निगरानी रखेगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *