जल संरक्षण का महत्व

Must Read

भारत-चीन विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के साथ सीमा संघर्ष पर शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने...

चीन का तिब्बत प्लान और सीमा पर भारत द्वारा निर्माण कार्य – जानें भारत-चीन झड़प के संभावित कारण

विश्लेषकों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीन (China) की भारी टुकड़ी के जमा होने...

लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद

भारत चीन (China) सीमा पर कल रात हुई हिंसक झड़प में एक अफसर और दो सैनिकों सहित कुल तीन...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

जल संरक्षण क्यों जरूरी है?

स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के साथ, मीठे पानी की सीमित आपूर्ति हमारे सबसे कीमती संसाधनों में से एक बन रही है। पृथ्वी पर प्रत्येक व्यक्ति को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसके बिना, हम में से कई बीमार हो जाते और यहां तक कि मौत भी हो जाती।

पृथ्वी का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना है, इसके बावजूद दुनिया के कई हिस्सों में साफ पानी की कमी है। पानी का संरक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पर्यावरण की रक्षा करते हुए पानी को शुद्ध और स्वच्छ रखता है।

पानी का संरक्षण करने का अर्थ है कि हमारे पानी की आपूर्ति का बुद्धिमानी से उपयोग करना और जिम्मेदार होना। जैसा कि प्रत्येक व्यक्ति आजीविका के लिए पानी पर निर्भर करता है, हमें सीखना चाहिए कि पानी की हमारी सीमित आपूर्ति को कैसे शुद्ध रखें और प्रदूषण से दूर रहें। हमारी जल आपूर्ति को सुरक्षित और शुद्ध रखने से आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी की रक्षा होगी।

बहुतों का मानना है कि हमारी जल आपूर्ति अनंत है। हालांकि, हमारी आपूर्ति इसके विपरीत है। यह महत्वपूर्ण है कि हमें आपके पानी को प्रदूषित नहीं करना चाहिए क्योंकि बहुतों को यह पता ही नहीं है कि पानी कितना महत्वपूर्ण और दुर्लभ है। पृथ्वी की पानी की ताजा आपूर्ति का केवल 2% बर्फ के टुकड़ों और ग्लेशियरों में बंद है, जबकि पृथ्वी का 97.5% पानी खारा है।

पानी के संरक्षण में जल प्रदूषण से बचना शामिल है। इसके लिए रणनीतियों का उपयोग आवश्यक है जिसमें अपव्यय को कम करना, पानी की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाना रोकना और जल प्रबंधन में सुधार करना शामिल है। आबादी को अपने पास मौजूद पानी को बचाना होगा और आने वाले वर्षों के लिए पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करनी होगी।

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण के महत्वपूर्ण कारण ये हैं:

1. इसके अनेक उपयोग हैं

हम अपने जीवन के हर दिन पानी का उपयोग करते हैं। यह लगभग हर चीज में आवश्यक है जो हम करते हैं। हमें पीने, स्नान करने, खाना पकाने, कपड़े धोने और अन्य अनगिनत गतिविधियों के लिए पानी की आवश्यकता होती है। निचला रेखा: हमें उन गतिविधियों और आदतों के लिए पानी की आवश्यकता होती है जिनका हम नियमित रूप से उपयोग करते हैं। अगर हम अपने शरीर को स्वस्थ, स्वच्छ और बाकी सब कुछ जारी रखना चाहते हैं – तो हमें पानी का संरक्षण करना चाहिए।

2. कृषि उगाने में मदद करता है

फल और सब्जियां, साथ ही साथ अन्य उपज, पानी बढ़ने की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि क्षेत्र सूखे से पीड़ित है, तो भोजन कैसे बढ़ेगा? यह स्थायी जीवनयापन को एक कठिन चुनौती बना सकता है क्योंकि सूखे से पीड़ित क्षेत्र बेकार हो जाएंगे क्योंकि किसी भी प्रकार के पौधे विकसित नहीं हो पाएंगे।

3. यह हमारे पारिस्थितिकी तंत्र और वन्य जीवन की रक्षा करता है

मनुष्य पृथ्वी पर एकमात्र प्रजाति नहीं है जिसे जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। वास्तव में, इस ग्रह पर प्रत्येक प्रजाति को जीवित और जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी के बिना, जलीय जीवन जीवित रहने का कोई मौका नहीं होगा। यह अत्यधिक महत्वपूर्ण है कि हम पानी को बचाए रखें जो हमारे स्थायित्व के लिए आवश्यक है।

4. कम पानी के उपयोग का मतलब अधिक बचत है

पानी की बचत करके, यह हमें अधिक पानी बचाने की अनुमति देता है, विशेष रूप से हमारे पानी के बिल पर। बुनियादी जल संरक्षण युक्तियों का अभ्यास करके, आप हर साल सैकड़ों और हजारों पानी बचा सकते हैं। कम पानी का उपयोग करें, और आपको पानी कंपनी से कम पैसा वसूला जाएगा।

5. पानी की आपूर्ति सीमित है

वर्तमान में, ताजा पानी पहले से ही सीमित है। उपलब्ध पानी के 70% में से, केवल 0.03% ताजा पानी है। हर दिन, जनसंख्या में वृद्धि के लिए, पहले से ही सीमित मात्रा में पानी कम करना। जल संरक्षण के हमारे भविष्य को बचाने के लिए, हमें अपने सीमित संसाधनों का संरक्षण करना सीखना चाहिए।

6. पानी का संरक्षण करने से भी ऊर्जा की बचत होती है

केंद्रीय सुविधा से पानी पंप करने के लिए उपकरण चलाने के लिए उच्च मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। पानी बचाने से ऊर्जा की बचत होगी और आपके कार्बन पदचिह्न कम होंगे।

हम घर पर स्मार्ट विकल्प बनाकर पानी की बचत शुरू कर सकते हैं। हमें ऐसे उपकरणों का उपयोग करना चाहिए जो सबसे अधिक पानी और ऊर्जा कुशल हों। सरल जल संरक्षण युक्तियों का उपयोग करके पानी के उपयोग को आधे से अधिक कम करने में मदद मिल सकती है। थोड़े से प्रयास से ही सारे फर्क पड़ सकते हैं। यहां तक कि पानी की बचत के पहले महीने में ही पानी के बिलों में कमी करने से भी आपको फायदा होगा।

जल संरक्षण के फायदे

1. सूखे से बचाव

भले ही आबादी और उद्योग की वृद्धि के कारण ताजे जल स्रोतों की हमारी जरूरत हमेशा बढ़ रही है, लेकिन हमारे पास आपूर्ति निरंतर बनी हुई है। भले ही पानी अंततः पानी के चक्र के माध्यम से पृथ्वी पर लौटता है, यह हमेशा एक ही स्थान पर, या एक ही मात्रा और गुणवत्ता में वापस नहीं आता है। हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा को कम करके, हम भविष्य के सूखे वर्षों से बेहतर रक्षा कर सकते हैं।

2. यह हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद करता है

आपके पानी के उपयोग को कम करने से घरों, व्यवसायों, खेतों और समुदायों को संसाधित करने और इसे वितरित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा कम हो जाती है, जो बदले में, प्रदूषण को कम करने और ईंधन संसाधनों के संरक्षण में मदद करती है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 92

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

भारत-चीन विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के साथ सीमा संघर्ष पर शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने...

चीन का तिब्बत प्लान और सीमा पर भारत द्वारा निर्माण कार्य – जानें भारत-चीन झड़प के संभावित कारण

विश्लेषकों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीन (China) की भारी टुकड़ी के जमा होने के पीछे कई कारण हो...

लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद

भारत चीन (China) सीमा पर कल रात हुई हिंसक झड़प में एक अफसर और दो सैनिकों सहित कुल तीन लोग शहीद हो गए हैं।...

कोरोनावायरस अपडेट: महाराष्ट्र में मामले 1 लाख के करीब, स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों में महाराष्ट्र राज्य सबसे आगे है। राज्य में कल सिर्फ एक दिन में 3,607 नए...

कोरोनावायरस: भारत में आंकड़ा 2.5 लाख के पार, एक दिन में 10,000 नए मामले

भारत में COVID-19 से संक्रमित लोगों की टैली तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण की कुल संख्या दो लाख से 2.5 लाख तक पहुंचने...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -